त्रिस्तरीय पंचायतों में फिर से बदला आरक्षण का कार्यक्रम

जिले में प्रस्तावित त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अब शासन ने फिर से आरक्षण संबंधी कार्यक्रम को संशोधित कर दिया है। अब दस दिसंबर से अनन्तिम सूची जारी होगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। यह प्रक्रिया बीस दिसंबर तक पूरी होनी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:08 PM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायतों में फिर से बदला आरक्षण का कार्यक्रम
त्रिस्तरीय पंचायतों में फिर से बदला आरक्षण का कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, रुड़की: जिले में प्रस्तावित त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अब शासन ने फिर से आरक्षण संबंधी कार्यक्रम को संशोधित कर दिया है। अब दस दिसंबर से अनन्तिम सूची जारी होगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। यह प्रक्रिया बीस दिसंबर तक पूरी होनी है।

हरिद्वार जिले में ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 28 मार्च को पूरा हो गया था। शासन चुनाव नहीं करा सका, इसके चलते पंचायतों में प्रशासकों की तैनाती कर दी गई। इसी बीच कोरोना की दूसरी लहर आने की वजह से तमाम प्रक्रिया पर ब्रेक लग गया। 26 सितंबर को फिर से प्रशासकों का कार्यकाल बढ़ा दिया। वहीं जिले में जल्द पंचायत चुनाव कराने की मांग को लेकर कई जनहित याचिका उच्च न्यायालय में दायर की गई जिन पर सुनवाई की प्रक्रिया गतिमान है। इसी बीच प्रशासन की ओर से पंचायतों के आरक्षण को लेकर निर्देश जारी किए थे। इसमें 29 नवंबर को अनन्तिम आरक्षण सूची का प्रकाशन होना था। इसी बीच विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाता सूचियों को तैयार करने आदि की प्रक्रिया चल रही है। इसकी वजह से आरक्षण सूची तैयार करने संबंधी कार्यक्रम को फिर से संशोधित कर दिया है। संयुक्त सचिव ओमवार सिंह ने बताया कि अब 10 दिसंबर को अनन्तिम सूची का प्रकाशन होगा। 11 दिसंबर से 13 दिसंबर के बीच आपत्तियां ली जाएगी। 14 दिसंबर से 16 दिसंबर तक जिलाधिकारी के स्तर से आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 17 दिसंबर से आरक्षण सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। निदेशालय को 18 दिसंबर तक सूची उपलब्ध करानी होगी। निदेशालय से 20 दिसंबर तक यह सूची शासन एवं राज्य निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करानी है।

chat bot
आपका साथी