पौने तीन करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में संचालक गिरफ्तार

देहरादून और हरिद्वार के समाज कल्याण विभाग को पौने तीन करोड़ से अधिक की चपत लगाने वाले भगवानपुर व सहारनपुर के तीन संस्थानों के संचालक अनिल कुमार को एसआइटी ने गिरफ्तार कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 06:44 PM (IST)
पौने तीन करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में संचालक गिरफ्तार
पौने तीन करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में संचालक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: देहरादून और हरिद्वार के समाज कल्याण विभाग को पौने तीन करोड़ से अधिक की चपत लगाने वाले भगवानपुर व सहारनपुर के तीन संस्थानों के संचालक अनिल कुमार को एसआइटी ने गिरफ्तार कर लिया है। अनिल ने तीनों संस्थानों में फर्जी छात्र दिखाकर हरिद्वार और देहरादून के समाज कल्याण विभाग से करीब 3.46 करोड़ रुपये छात्रवृत्ति हासिल की और लगभग 75 फीसद रकम हजम कर ली। उसके खिलाफ हरिद्वार में तीन और देहरादून में एक मुकदमा दर्ज है।

एसआइटी प्रभारी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि ओम संतोष पैरामेडिकल आइटीआइ व यश पैरोमेडिकल प्राइवेट आइटीआइ भगवानपुर के खिलाफ साल 2019 में दो अलग-अलग मुकदमें थाना भगवानपुर में दर्ज कराए गए थे। वहीं, ओम संतोष पैरामेडिकल आइटीआइ सहारनपुर के खिलाफ हरिद्वार के थाना सिडकुल और देहरादून के थाना डालनवाला में भी एक-एक मुकदमा दर्ज कराया गया। एसआइटी की जांच में सामने आया है कि साल 2011 से 2017 के बीच ओम संतोष पैरामेडिकल आइटीआइ भगवानपुर के नाम से 1.48 करोड़ रुपये, यश पैरोमेडिकल प्राइवेट आइटीआइ भगवानपुर के नाम पर 1.21 करोड़ रुपये हरिद्वार के समाज कल्याण विभाग से लिए गए। जबकि ओम संतोष पैरामेडिकल आइटीआइ सहारनपुर के नाम से हरिद्वार के समाज कल्याण विभाग से करीब 50 लाख रुपये और देहरादून के समाज कल्याण विभाग से 26.4 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्राप्त की गई। एसआइटी ने लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन किया तो अधिकांश छात्र फर्जी निकले। थाना भगवानपुर में दर्ज दोनों मुकदमों की जांच कर रहे रानीपुर की गैस प्लांट चौकी प्रभारी प्रवीण रावत के नेतृत्व में एक टीम ने मंगलवार को छुटमुलपुर सहारनपुर के एक वेडिग प्वाइंट से आरोपित अनिल कुमार निवासी मांटूवाला, खुजनावर सहारनपुर को गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट में पेश करने के बाद आरोपित को रुड़की जेल भेज दिया गया है। एसआइटी प्रभारी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि तीनों संस्थानों के संचालक अनिल कुमार ने दोनों जनपदों से प्राप्त कुल छात्रवृत्ति की लगभग 75 फीसद रकम हजम कर ली।

-------------------

भीम आर्मी सहारनपुर का नेता है अनिल

हरिद्वार: छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार अनिल कुमार सहारनपुर में भीम आर्मी का नेता बताया गया है। सूत्र बताते हैं कि वह उत्तराखंड में समाज कल्याण विभाग के मंत्री रहे हरिद्वार जिले के एक कद्दावर नेता का करीबी रहा है। उसी दौरान महकमे में उसकी जड़ें जमती गई। यही वजह है कि उसने हरिद्वार व देहरादून दोनों जनपदों के समाज कल्याण विभागों को करोड़ों की चपत लगाई। घोटाले में विभाग के अफसरों की मिलीभगत पहले ही सामने आ चुकी है। छात्रवृत्ति घोटाले में अब तक संयुक्त निदेशक स्तर के दो अफसरों सहित छह कर्मचारी जेल भी जा चुके हैं।

----------------------

रिमांड लेने पहुंची देहरादून पुलिस

हरिद्वार: आरोपित के खिलाफ चूंकि डालनवाला में भी एक मुकदमा दर्ज है। देहरादून से रिमांड लेने के लिए डालनवाला थाने से उपनिरीक्षक रोहित कुमार भी हरिद्वार पहुंचे। वहीं सिडकुल थाने में दर्ज मुकदमे की जांच कर रहे कोर्ट चौकी प्रभारी प्रदीप रावत ने भी रिमांड लेने के लिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया। लेकिन, रिमांड मंजूर नहीं हुआ। आरोपित को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में गैस प्लांट चौकी प्रभारी प्रवीण रावत, कोर्ट चौकी प्रभारी प्रदीप रावत, सिपाही प्रदीप भंडारी व अनिल कुमार शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी