खुले महाविद्यालय, पहले दिन कम आए छात्र-छात्राएं

राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मंगलवार से महाविद्यालयों में कक्षाएं शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 08:56 PM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 09:44 PM (IST)
खुले महाविद्यालय, पहले दिन कम आए छात्र-छात्राएं
खुले महाविद्यालय, पहले दिन कम आए छात्र-छात्राएं

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मंगलवार से महाविद्यालयों में कक्षाएं शुरू हो गई हैं। हालांकि पहले दिन छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बेहद कम रही। कक्षाएं शुरू होने से पहले कक्ष को सैनिटाइज कराया गया। वहीं अभिभावकों का सहमति दिखाने और थर्मल स्क्रीनिग के बाद ही छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय में प्रवेश मिला।

एसएमजेएन पीजी कॉलेज में पहले दिन एक सत्र में एक-तिहाई छात्रों को ही महाविद्यालय में प्रवेश दिया गया, जिस कारण समयसारिणी को दोबारा एसओपी के अनुसार तैयार किया गया। चरणबद्ध तरीके से पांच बैचों में प्रयोगात्मक कक्षाएं चलाई गई। महाविद्यालय ऑफलाइन कक्षा की नोडल अधिकारी डॉ. सुषमा नयाल ने बताया कि विज्ञान संकाय में प्रयोगात्मक ऑफलाइन कक्षा संचालन के पहले दिन बीएससी प्रथम सेमेस्टर के विभिन्न सत्रों में बुलाए गए छात्र-छात्राओं में से केवल 63 छात्र-छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। डॉ. नयाल ने बताया कि कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से अनुपालन कराया गया। सुरक्षा के दृष्टिगत शारीरिक दूरी (दो गज) का अनुपालन किया गया। मुख्य अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. संजय कुमार माहेश्वरी ने सभी छात्र-छात्राओं से महाविद्यालय में मास्क लगाकर आने और आरोग्य सेतु एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील की। प्राचार्य डॉ. सुनील कुमार बत्रा ने बताया कि निदेशक उच्च शिक्षा के आदेशानुसार महाविद्यालय में प्रत्येक संकाय से टास्क ग्रुप का गठन किया गया है, जिसका उद्देश्य ऑफलाइन कक्षाओं के सुचारू संचालन और छात्र सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना है। साथ ही उन्हें महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर ही सैनिटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्क्रीनिग आदि की व्यवस्था का भी ध्यान रखना है।

टास्क ग्रप में यह हैं शामिल

हरिद्वार: टास्क ग्रुप टीम में शिक्षक विनय थपलियाल, डॉ. प्रज्ञा जोशी, डॉ. शिवकुमार चौहान, डॉ. मनोज कुमार सोही, डॉ. पूर्णिमा सुंदरियाल, विनीत सक्सेना, दिव्यांश शर्मा, शिक्षणेत्तर कर्मचारी एमसी पांडेय, संजीत कुमार, समाजसेवी हरिद्वार नागरिक मंच के देवेंद्र शर्मा, अधिवक्ता ललित मिगलानी, डॉ. नरेश चौधरी, छात्र विनय कुमार, कुमारी शिवानी आदि के नाम शामिल हैं।

महिला महाविद्यालय में आज से शुरू हुई आंतरिक परीक्षा

हरिद्वार: महिला महाविद्यालय सतीकुंड की प्राचार्य डॉ. शशि प्रभा ने बताया कि महाविद्यालय में सेल्फ फाइनेंस कोटे की संगीत और गृह विज्ञान की आंतरिक परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है। कोविड गाइडलाइन का पालन कड़ाई से पालन कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी