लक्सर क्षेत्र में ऑनलाइन राशन वितरण व्यवस्था नहीं हुई शुरू

संवाद सूत्र, लक्सर : लक्सर क्षेत्र में राशन कार्ड ऑनलाइन नहीं किया गया है। जिस वजह से ऑनलाइन सिस्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 08:34 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 08:34 PM (IST)
लक्सर क्षेत्र में ऑनलाइन राशन  
वितरण व्यवस्था नहीं हुई शुरू
लक्सर क्षेत्र में ऑनलाइन राशन वितरण व्यवस्था नहीं हुई शुरू

संवाद सूत्र, लक्सर : लक्सर क्षेत्र में राशन कार्ड ऑनलाइन नहीं किया गया है। जिस वजह से ऑनलाइन सिस्टम से राशन वितरण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। तहसील क्षेत्र में अभी भी अधिकांश दुकानों पर पुरानी व्यवस्था के तहत ही राशन वितरण किया जा रहा है। जिन उपभोक्ताओं के राशनकार्ड की फी¨डग इस प्रक्रिया में नहीं हो पाई है। उनको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने और फर्जी राशन कार्ड धारकों को अनाज न देने के लिए राशन कार्ड को आधार से ¨लक कर ऑनलाइन फी¨डग के माध्यम से राशन वितरण कराया जा रहा है। करीब एक वर्ष से यह प्रक्रिया चल रही है। विभाग की ओर से राशन कार्ड डीलरों को लैपटॉप और पीओएस मशीनें उपलब्ध कराकर ऑनलाइन फी¨डग करने का काम अन्य तहसीलों में चल रहा है। मगर स्थानीय तहसील क्षेत्र में यह व्यवस्था अभी तक प्रारंभ नहीं हो सकी है। जबकि तहसील क्षेत्र में करीब 60 हजार कार्डधारक हैं और इन्हें 88 दुकानों के माध्यम से सस्ते खाद्यान्न का वितरण किया जाता है। मगर अधिकांश राशन डीलरों के पास लैपटॉप और पीओएस मशीनें उपलब्ध होने के बावजूद अभी तक दुकानों पर पुरानी व्यवस्था के तहत ही राशन का वितरण होता है। राशन डीलर नेटर्वक में समस्या, आधार कार्ड से ¨लक राशन कार्ड धारकों के ¨फगर ¨प्रट मैच नहीं होने की बात कह रहे हैं। जबकि विभाग 100 फीसद राशन कार्ड आधार कार्ड से ¨लक होने तथा 85 फीसदी यूनिट ¨लक होने का दावा कर रहा है। राशनकार्ड को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया फरवरी से बंद है।

पूर्ति निरीक्षक एमएस रावत ने बताया कि राशन कार्ड को ऑनलाइन किया जा रहा है। नेटवर्क और ¨फगर ¨प्रट मैच होने में आ रही समस्या को देखते हुए राशन डीलरों से पुराने प्रक्रिया से वितरण को कहा है। शीघ्र सभी को ऑनलाइन सिस्टम से ही राशन वितरण कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी