संस्कृत के प्रसार को होगी आनलाइन प्रतियोगिता

संस्कृत के प्रचार-प्रसार एवं बाल प्रतिभा विकास के लिए राज्य सरकार प्राथमिक स्तर पर ऑनलाइन जिलास्तरीय संस्कृतगान प्रतियोगिता का आयोजन करा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:36 PM (IST)
संस्कृत के प्रसार को होगी आनलाइन प्रतियोगिता
संस्कृत के प्रसार को होगी आनलाइन प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: संस्कृत के प्रचार-प्रसार एवं बाल प्रतिभा विकास के लिए राज्य सरकार प्राथमिक स्तर पर ऑनलाइन जिलास्तरीय संस्कृतगान प्रतियोगिता का आयोजन करा रही है। इसमें प्रदेश के सभी राजकीय, अशासकीय व निजी विद्यालयों के नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक के छात्र व छात्राएं भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में एकल मंत्र, संस्कृत स्त्रोत, संस्कृत गीत, गीता श्लोक, संस्कृत वंदना गायन में से किसी एक में प्रतिभागी प्रतिभाग कर सकते हैं। उत्तराखंड संस्कृत अकादमी के सचिव डा. आनंद भारद्वाज ने शनिवार को लिखित बयान में यह जानकारी दी। बताया कि प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने के लिए प्रतिभागी को गूगल फार्म पर अपना पंजीकरण चार अगस्त की रात 10 बजे तक करना होगा। प्रतियोगियों को छह अगस्त तक न्यूनतम दो मिनट से अधिकतम तीन मिनट की सुंदर प्रस्तुति की वीडियो अपने-अपने जिले के वाट्सअप ग्रुप में भेजनी होगी। वीडियो परीक्षण के बाद के जिले के 'प्रतिभा प्रदर्शन' नामक फेसबुक पेज पर अपलोड किया जाएगा। फेसबुक पेज पर दर्शक संख्या के आधार पर अधिकतम 25 फीसद अंक दिए जाएंगे तथा 75 फीसद अंक दो निर्णायक देंगे। कुल 100 अंकों के आधार पर सर्वाधिक अंक प्राप्त विजेता प्रतिभागी को प्रत्येक जनपद में प्रथम, द्वितीय व तृतीय के तौर पर विजेता घोषित किया जाएगा। प्रथम को 2100, द्वितीय को 1500 व तृतीय को 1000 रुपए की धनराशि बतौर विजेता प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा प्रोत्साहन के तौर पर दो प्रुतभागियों को 500-500 का पुरस्कार भी दिया जाएगा। इसके अलावा ई प्रमाणपत्र प्रदान किए जाएंगे। अकादमी सचिव डा. भारद्वाज ने बताया कि इसके लिए हर जिले में प्रतियोगिता के सफल संचालन को जिला संयोजक व सह संयोजक नामित कर दिए गए हैं। हरिद्वार में डा. श्याम लाल गौड़ व आकाश प्रसाद कोटनाला, उत्तकाशी में चंद्रशेखर नौटियाल व प्रदीप कोठारी, चमोली में ऋषि राम बहुगुणा व प्रदीप मलासी, रुद्रप्रयाग में सुखदेव प्रसाद सिलोड़ी व पंकज पंत, टिहरी गढ़वाल में कृष्ण कुमार कोटनाला व राहुल देव, देहरादून में मनोज शर्मा व नवीन भट्ट, पौड़ी गढ़वाल में रोशन लाल गौड़ व कुलदीप कुमार मंडोला, पिथौरागढ़ में गोपेश पांडे व पवन पाठक, चंपावत में हरीश चंद्र गहतोड़ी व डा. हरिशंकर गहतोड़ी, अल्मोड़ा में अर्जुन सिंह व अनिल ढौंढियाल, बागेश्वर में डा. चंद्रशेखर भट्ट व राजेंद्र सिंह, नैनीताल में डा. चंद्रप्रकाश उप्रेती व डा नीरज कुमार जोशी, उधमसिंह नगर में डा. जगदीश चंद्र पांडे व भानु प्रकाश पांडे को जिला संयोजक व सह संयोजक नामित किया गया है। राज्य संयोजक के रूप में डा. हरीश चंद्र गुरुरानी शोध अधिकारी व सहसंयोजक किशोरीलाल रतूड़ी को नामित किया गया है। सभी विजेता प्रतिभागियों के नाम की घोषणा आनलाइन की जाएगी। प्रतियोगिता की विस्तृत नियमावली अकादमी की वेबसाइट से भी प्राप्त की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी