अब खांसी-जुकाम के मरीजों की होगी कोविड जांच

अस्पताल में यदि अब कोई खांसी-जुकाम आदि वाला मरीज आता है तो उसकी कोविड जांच कराई जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकार हरिद्वार की ओर से इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही शारीरिक दूरी व फेस मास्क को लेकर भी अस्पताल में सख्ती बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:18 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:18 PM (IST)
अब खांसी-जुकाम के मरीजों की होगी कोविड जांच
अब खांसी-जुकाम के मरीजों की होगी कोविड जांच

संवाद सहयोगी, रुड़की: अस्पताल में यदि अब कोई खांसी-जुकाम आदि वाला मरीज आता है, तो उसकी कोविड जांच कराई जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकार हरिद्वार की ओर से इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही शारीरिक दूरी व फेस मास्क को लेकर भी अस्पताल में सख्ती बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का कोई भी केस नहीं आया है, लेकिन एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। इस बार विभाग किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। इसी के चलते इस वैरिएंट से बचाव को पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं, ताकि यदि किसी कारण से यह वैरिएंट आता भी है तो वह फैल न सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कुमार खगेंद्र ने बताया कि सभी अस्पतालों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि यदि अस्पताल में किसी भी मरीज में कोरोना जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं, तो उसकी अनिवार्य रूप से कोविड जांच कराई जाए। खांसी-जुकाम को अनदेखा न किया जाए। मरीजों को भी चाहिए कि वह बुखार, खांसी व जुकाम होने पर अपनी कोविड जांच कराए। सरकारी अस्पताल में यह जांच मुफ्त होती है। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। फेस मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं। हाथ मिलाने आदि से बचें। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। हाथों को साबुन से धोते रहें। सीएमओ ने बताया कि बार्डर पर भी जांच बढ़ा दी गई है। बाहर से आने वाले यात्रियों की बार्डर पर कोविड जांच कराई जाएगी। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

------------

मोदी रैली में ड्यूटी पर जाने वाले सभी पुलिसकर्मियों की होगी कोविड जांच

रुड़की: देहरादून में आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में ड्यूटी के लिए जाने वाले सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की कोविड जांच की जाएगी। कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी पुलिस कर्मी ड्यूटी पर जा सकेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कुमार खगेंद्र ने बताया कि जिले से करीब 400 पुलिसकर्मी देहरादून में चार दिसंबर को आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली में ड्यूटी के लिए जाएंगे। इन सभी पुलिसकर्मियों की कोविड की आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही पुलिस कर्मी ड्यूटी में शामिल हो सकेंगे।

chat bot
आपका साथी