कुंभ क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर से भारी वाहनों की नो एंट्री

पूर्णिमा स्नान पर्व के लिए ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया है। मेला क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर 12 बजे से ही भारी वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित कर दी गई है। दिल्ली मेरठ की ओर से आने वाले वाहन इस बार भी वाया लक्सर होते हुए हरिद्वार पहुंचेंगे।

By Edited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:15 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:15 PM (IST)
कुंभ क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर से भारी वाहनों की नो एंट्री
मेला क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर 12 बजे से ही भारी वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: कुंभ मेला पुलिस ने शनिवार को होने वाले माघ पूर्णिमा स्नान पर्व के लिए ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया है। मेला क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर 12 बजे से ही भारी वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित कर दी गई है। दिल्ली मेरठ की ओर से आने वाले वाहन इस बार भी वाया लक्सर होते हुए हरिद्वार पहुंचेंगे। कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल ने बताया कि माघ पूर्णिमा स्नान पर्व पर दिल्ली, मेरठ और मुजफ्फरनगर की तरफ से आने वाले वाहन मंगलौर, लंढौरा, लक्सर होते हुए कनखल के जगजीतपुर पहुंचेंगे और दक्षद्वीप, बैरागी कैंप व चमगादड़ टापू पार्किंग में खड़े होंगे। सहारनपुर की ओर से हरिद्वार आने वाले वाहन भगवानपुर से पुहाना, झबरेड़ा होते हुए मंगलौर भेजे जाएंगे। यहां से लंढौरा, लक्सर, जगजीतपुर होते हुए दक्षद्वीप, बैरागी और चमगादड़ टापू पार्किंग में भेजे जाएंगे। नजीबाबाद की तरफ से आने वाले वाहनों को गौरीशंकर पार्किंग में खड़ा कराया जाएगा। देहरादून और ऋषिकेश से आने वाले वाहन नेपाली फार्म तिराहा, रायवाला होते हुए मोतीचूर पार्किंग व पावनधाम पार्किंग में रोक दिए जाएंगे। सभी राज्यों की रोडवेज बसें स्थानीय रोडवेज बस स्टैंड या ऋषिकुल बस स्टैंड पर खड़ी होंगी। कुंभ क्षेत्र में भीड़ को देखते हुए भारी और व्यवसायिक वाहनों का प्रवेश शुक्रवार दोपहर 12 बजे से रविवार रात आठ बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों पर अपरिहार्य परिस्थितियों के अतिरिक्त कोई भी प्रतिबंध लागू नही रहेगा। आइजी संजय गुंज्याल ने बताया कि विशेष परिस्थितियों में इस व्यवस्था में फेरबदल किया जाएगा।

-------------------

स्थानीय निवासियों को रहेगी छूट

हरिद्वार: कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल ने बताया कि स्थानीय वाहन कुछ प्रतिबंधों के साथ आवागमन कर सकेंगे। शिवमूर्ति तिराहे से लेकर अपर रोड पर भीमगोड़ा बेरियर तक सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। केवल गंगा सभा, स्थानीय व्यापारी और इस क्षेत्र में रहने वाले नागरिक व कार्य करने वाले व्यक्तियों के दो पहिया वाहनों को प्रतिबंध से मुक्त रखा जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी