NIRF Ranking 2021: ओवरआल कैटेगरी में आइआइटी रुड़की ने लगाई दो पायदान की छलांग

NIRF Ranking 2021 एनआइआरएफ में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की ने ओवरआल कैटेगरी में दो पायदान की छलांग लगा दी है। इस कैटेगरी में आइआइटी रुड़की ने टाप-10 की सूची में सातवें नंबर पर अपनी जगह बनाई है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 04:53 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 04:53 PM (IST)
NIRF Ranking 2021: ओवरआल कैटेगरी में आइआइटी रुड़की ने लगाई दो पायदान की छलांग
ओवरआल कैटेगरी में आइआइटी रुड़की ने लगाई दो पायदान की छलांग।

रीना डंडरियाल, रुड़की। NIRF Ranking 2021 राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की ने ओवरआल कैटेगरी में दो पायदान की छलांग लगाई है। इस कैटेगरी में आइआइटी रुड़की ने टाप-10 की सूची में सातवें नंबर पर अपनी जगह बनाई है, जबकि गत वर्ष ओवरआल कैटेगरी में आइआइटी रुड़की नौवें पायदान पर था। वहीं, आर्किटेक्चर में आइआइटी रुड़की ने एक पायदान ऊपर आकर देश में पहली रैंक हासिल की है। पिछले साल इस कैटेगरी में संस्थान की दूसरी रैंक थी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की ओर से गुरुवार को एनआइआरएफ-2021 जारी किया गया। एनआइआरएफ में इस साल आइआइटी रुड़की ने अपना परचम लहराया है। ओवरआल रैंकिंग और आॢकटेक्चर में संस्थान ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए रैंकिंग में छलांग लगाई है। ओवरआल रैंकिंग में आइआइटी रुड़की टाप-10 की सूची में नौवें पायदान से छलांग लगाकर सातवें नंबर पर पहुंच गया है, जबकि आर्किटेक्चर में गत वर्ष संस्थान टाप-10 की सूची में दूसरे नंबर पर था।

वहीं, इस साल और बेहतर प्रदर्शन करते हुए संस्थान ने आर्किटेक्चर में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है। इंजीनियरिंग कैटेगरी में आइआइटी रुड़की गत वर्ष की तरह छठे स्थान पर रहा है, जबकि मैनेजमेंट कैटेगरी में संस्थान का स्कोर तो बढ़ा है, लेकिन रैंकिंग में कमी आई है। मैनेजमेंट में संस्थान ने 12वें स्थान से लुढ़ककर 14वीं रैंक प्राप्त की है। आइआइटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर अजित कुमार चतुर्वेदी बताते हैं कि संस्थान ने ओवरआल कैटेगरी में नौवें पायदान से छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंच कर सफलता प्राप्त की है।

वहीं, आर्किटेक्चर में आइआइटी रुड़की देश में नंबर वन रहा है। इंजीनियरिंग कैटेगरी में संस्थान ने पिछले साल की रैंक बरकरार रखते हुए छठी रैंक हासिल की है। वहीं, मैनेजमेंट में गत वर्ष की तुलना में संस्थान का स्कोर तो बढ़ा है, लेकिन रैंक 12वें स्थान से गिरकर 14वें स्थान पर पहुंच गई है। निदेशक का कहना है कि एनआइआरएफ रैंकिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए संस्थान की ओर से कड़ी मेहनत की गई है। इसमें संस्थान के फैकल्टी, छात्रों और कर्मचारी सभी का योगदान है।

बेहतर प्रदर्शन को इन बातों पर रहा फोकस

आइआइटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर अजित कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि एनआइआरएफ में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए संस्थान की ओर से गुणवत्तापूर्ण रिसर्च पर विशेष ध्यान दिया गया। इसके लिए संस्थान में उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ाया गया। कोविड-19 की चुनौतियों का सामना करते हुए भी निरंतर रिसर्च कार्य किया गया। संस्थान की ओर से पेटेंट ज्यादा फाइल किए गए। साथ ही संस्थान में नई फैकल्टी की भर्ती की गई। निदेशक ने बताया कि अगले वर्ष एनआइआरएफ में और अधिक बेहतर प्रदर्शन करने के लिए संस्थान की ओर से इन्हीं बातों पर फोकस करते हुए कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Freedom Fighters History: स्वतंत्रता सेनानियों और शहीद सैनिकों के बारे में जानेगा हर बच्चा, जानिए कैसे

इन श्रेणियों में जारी की गई है रैंकिंग

विश्वविद्यालय, मैनेजमेंट, कालेज, फार्मेसी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आॢकटेक्चर, अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूट आफ इनोवेशन अचीवमेंट्स, ला एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट और ओवरआल कैटेगरी शामिल हैं।

यह भी पढें- Nipun Bharat Mission: उत्तराखंड में निपुण भारत मिशन की शुरुआत, जानें- क्या है उद्देश्य

chat bot
आपका साथी