नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

शिक्षा विभाग ने राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 20 फरवरी 2022 को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन ब्लाक में पहुंच गए हैं। विद्यालयों में आवेदन पत्र बच्चों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

JagranPublish:Sun, 28 Nov 2021 08:19 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 08:19 PM (IST)
नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू
नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

संवाद सहयोगी, लक्सर: शिक्षा विभाग ने राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 20 फरवरी 2022 को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन ब्लाक में पहुंच गए हैं। विद्यालयों में आवेदन पत्र बच्चों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

शिक्षा विभाग हर साल राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में कक्षा छह में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है। नए शैक्षिक सत्र के लिए राजीव गांधी नवोदय विद्यालय शिकारपुर लंढौरा में 60 सीटों पर प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। लक्सर के खंड शिक्षा अधिकारी अंबिका राम आर्य ने बताया कि नवोदय विद्यालय में कक्षा छह की 60 सीटों में से 30 सीट बालक और 30 सीट पर बालिकाओं को प्रवेश दिया जाएगा। कुल सीटों में से 80 प्रतिशत सीटें ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए आरक्षित हैं। जबकि, 20 प्रतिशत सीटों पर शहरी क्षेत्र के बच्चों को प्रवेश मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए संभावित 20 फरवरी 2022 की तारीख तय की गई है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन सभी ब्लाक में पहुंच गए हैं। विद्यालयों में आवेदन पहुंच रहे हैं। कक्षा पांच में पढ़ने वाले छात्र - छात्राओं के अभिभावक विद्यालयों से आवेदन प्राप्त कर भरने के बाद 30 दिसंबर तक उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करा सकते हैं। 30 दिसंबर के बाद उप शिक्षाधिकारी कार्यालय पर फार्मों की स्क्रूटनी होगी। स्क्रूटनी होने पर वहां से बच्चों की नामावली हार्ड तथा साफ्ट कापी 17 जनवरी से पहले परिषद को भेजनी होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए हर ब्लाक में एक परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।