हरिद्वार में मुस्लिम युवाओं ने कराया कोरोना संक्रमित का अंतिम संस्कार, पढ़ि‍ए पूरी खबर

कोरोना काल में देश भर से हिंदू-मुस्लिम एकता और भाईचारे की तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं। इसी तरह हरिद्वार के मुस्लिम युवाओं ने कनखल श्‍मशान घाट पर हिंदू युवक के शव का अंतिम संस्कार कर इंसानियत की मिसाल कायम की है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 08:57 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 08:57 AM (IST)
हरिद्वार में मुस्लिम युवाओं ने कराया कोरोना संक्रमित का अंतिम संस्कार, पढ़ि‍ए पूरी खबर
हरिद्वार में मुस्लिम युवाओं ने कराया कोरोना संक्रमित का अंतिम संस्कार।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। कोरोना काल में देश भर से हिंदू-मुस्लिम एकता और भाईचारे की तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं। इसी तरह हरिद्वार के मुस्लिम युवाओं ने कनखल श्‍मशान घाट पर हिंदू युवक के शव का अंतिम संस्कार कर इंसानियत की मिसाल कायम की है। सभी युवक शिवसेना से जुड़े हैं और उन्होंने रोजा भी रखा हुआ था। कई संस्थाओं और प्रबुद्ध जनों ने युवकों के जज्बे की सराहना की है।

शिवसेना के जिला कोषाध्यक्ष आबाद कुरैशी को सूचना मिली कि ज्वालापुर सुभाषनगर निवासी राजू का जौलीग्रांट स्थित हिमालयन अस्पताल में देहांत हो गया है। परिवार में राजू की पत्नी और 10 साल का बेटा है। ऐसे में अंतिम संस्कार कौन और कैसे करे। ज्वालापुर कस्साबान निवासी आबाद कुरैशी रोजे के बावजूद अपने साथी इसरार मंसूरी, आफताब, दिलशाद कुरैशी, नदीम कुरैशी, राजेश भट्ट, सुनील व पंकज आदि के साथ मिलकर राजू का शव कनखल स्थित श्मशान घाट ले गए। जहां रीति रिवाज के अनुसार मुस्लिम युवकों ने शव का दाह संस्कार कराया। आबाद कुरैशी ने कहा कि कोई भी धर्म आपस में जोड़ता है। देश में रहने वाले हम सब भाई हैं और यही हमारे देश की गंगा-जमुनी तहजीब है। मुसीबत में एक भाई दूसरे के काम नहीं आए तो कौन आएगा। 

हाईटेक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस मिलेगी

कोरोना काल में लक्सर क्षेत्र में मरीजों के लिए शीघ्र हाईटेक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस उपलब्ध होगी। विधायक संजय गुप्ता ने स्वास्थ्य विभाग को शीघ्र एंबुलेंस उपलब्ध कराने की बात कही।  विधायक संजय गुप्ता ने क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सैनिटाइजेशन अभियान की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि लक्सर नगर व देहात क्षेत्र में चार ट्रैक्टर व स्प्रे मशीन की मदद से सोडियम हाइपोक्लोराइट का निरंतर छिड़काव कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि लक्सर क्षेत्र में कोविड सेंटर नहीं है। यहां से संक्रमितों को रेफर किया जा रहा है। इसे देखते हुए वह हाईटेक सुविधाओं से लैस एक एंबुलेंस स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा रहे हैं। इसकी खरीद की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा विभाग को आवश्यक उपकरण की आवश्यकता पडऩे पर वह भी दिए जाएंगे। आमजन को हरसंभव मदद देने का प्रयास वह लगातार कर रहे हैं। यदि किसी भी क्षेत्रवासी को कोई सहायता चाहिए तो वह इसके लिए हर समय उपलब्ध हैं। 

यह भी पढ़ें-देवभूमि गौरक्षा दल के सदस्यों ने पेश की मिसाल, संक्रमित के शव को कंधा देकर निभाया मानव धर्म

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी