भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा गुरुकुलम

राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि ज्योतिष विद्या भारतीय संस्कृति से जुड़ी प्राचीनतम विद्या है। इसके माध्यम से ऋषि-मुनियों ने सदियों से भारत की प्राचीन संस्कृति को विश्व भर में पहुंचाया है। कहा कि ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जिससे वर्तमान भूतकाल व भविष्य का सही अंदाजा लगाया जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:14 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:14 PM (IST)
भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा गुरुकुलम
भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा गुरुकुलम

जागरण संवाददाता, रुड़की : राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि ज्योतिष विद्या भारतीय संस्कृति से जुड़ी प्राचीनतम विद्या है। इसके माध्यम से ऋषि-मुनियों ने सदियों से भारत की प्राचीन संस्कृति को विश्व भर में पहुंचाया है। कहा कि ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जिससे वर्तमान, भूतकाल व भविष्य का सही अंदाजा लगाया जा सकता है।

पुरानी तहसील में बुधवार को ज्योतिष गुरुकुलम की स्थापना एवं नवग्रह मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद नरेश बंसल उपस्थित रहे। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि ज्योतिष विद्या केवल भारतवर्ष में ही नहीं बल्कि संसार में सदियों से अपनाई जा रही है। उन्होंने आचार्य पंडित रमेश सेमवाल के प्रयासों से गुरुकुलम की स्थापना किए जाने की सराहना करते हुए कहा कि इससे युवाओं को अच्छे संस्कार मिलेंगे। गुरुकुलम की स्थापना में राज्य सरकार का भी सहयोग प्रदान किया जाएगा। नगर विधायक प्रदीप बत्रा और महापौर गौरव गोयल ने कहा कि गुरुकुलम की स्थापना से भारतीय संस्कृति मजबूत होगी। वहीं संत कमल किशोर, डा. एचएस रावत, आचार्य अनिल वत्स और डा. आनंद भारद्वाज ने गुरुकुलम की स्थापना को नगरवासियों के लिए सौभाग्य बताया। गुरुकुलम के संस्थापक अध्यक्ष एवं धर्मगुरु आचार्य पंडित रमेश सेमवाल ने कहा कि ज्योतिष को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ज्योतिष गुरुकुलम की स्थापना की गई है। इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्यामवीर सैनी, पंडित रजनीश शास्त्री, महेंद्र काला, चौधरी भंवर सिंह, श्रीगोपाल नारसन, वासुदेव पंत, विकास शर्मा, प्रवीण सिधू, शैलेंद्र भट्ट, प्रदीप वधावन, पंकज नंदा, सुलक्षणा सेमवाल, अनामिका शर्मा आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी