कार्तिक पूर्णिमा स्नान आज, नौ जोन और 32 सेक्टरों में बंटा मेला क्षेत्र

शुक्रवार को होने वाले कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस ने कमान संभाली है। मेला क्षेत्र को नौ जोन और 32 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 06:30 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 06:30 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा स्नान आज, नौ जोन और 32 सेक्टरों में बंटा मेला क्षेत्र
कार्तिक पूर्णिमा स्नान आज, नौ जोन और 32 सेक्टरों में बंटा मेला क्षेत्र

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: शुक्रवार को होने वाले कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस ने कमान संभाली है। मेला क्षेत्र को नौ जोन और 32 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत ने मेला ड्यूटी देने वाले पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के संबंध में ब्रीफ किया। खास बात यह है कि कोरोना काल के बाद पहली बार श्रद्धालु किसी स्नान पर्व पर बिना रोक-टोक हरिद्वार पहुंचेंगे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि पर्व के दौरान निरंतर चेकिग की जाएगी। इसके लिए बम निरोधक दस्ते की दो टीम मय डॉग स्क्वायड के नियुक्त की गई है। वहीं भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए घुड़सवार पुलिस की भी तैनाती की गई। स्नान पर्व के दौरान महत्वपूर्ण सूचना संकलित करने के लिए स्थानीय अभिसूचना इकाई के 12 अधिकारी व कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। यात्रियों के डूबने की घटनाओं पर रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण स्नान घाटों पर 14 जल पुलिस के जवानों व एक प्लाटून फ्लड कंपनी को मय बोट के तैनात किया गया है। मेला क्षेत्र में चोर और जहरखुरानी गिरोह के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर व चौकी हरकी पैड़ी प्रभारी के नेतृत्व में विशेष टीम को नियुक्त किया गया है। स्नान पर्व के दौरान सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए विशेष यातायात योजना तैयार की गई।

------

ज्ञान गोदड़ी प्रकरण को लेकर अधिकारी तैनात

हरिद्वार: स्नान पर्व के दौरान कथित ज्ञान गोदड़ी प्रकरण को देखते हुए प्रस्तावित स्थल (भारत स्काउट एवं गाइड़ कार्यालय) पर पृथक जोन बनाया गया है। जिसके प्रभारी अधिकारी, जोनल अधिकारी पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी व सेक्टर अधिकारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष स्तर के अधिकारी को नियुक्त किया गया है।

--------

सीमाओं पर होगी चेकिग

हरिद्वार: कथित ज्ञान गोदड़ी प्रकरण को देखते हुए सिख समुदाय के लोगों को जनपद हरिद्वार और हरकी पैड़ी पहुंचने से रोकने के लिए जनपद की सीमाओं पर स्थित चेकपोस्ट व संभावित स्थलों पर सघन चेकिग अभियान चलाने के लिए पुलिस बल नियुक्त किया गया है। इस दौरान सादे वस्त्रों में भी पुलिस को तैनात किया गया है। मेला के लिए तैनात की गई सिविल पुलिस

पुलिस उपाधीक्षक-11

निरीक्षक/थानाध्यक्ष-18

उप निरीक्षक-58

महिला उप निरीक्षक-18

मुख्य आरक्षी-47

आरक्षी-316

महिला आरक्षी-47

पीएसी-3 कंपनी, ढाई प्लाटून

----

मेला के लिए तैनात की गई यातायात पुलिस

उप निरीक्षक-2

हेडकांस्टेबल 9

कांस्टेबल-60

-------

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व को लेकर ड्यूटी लगा दी गई है। बृहस्पतिवार की शाम से ही सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात कर दिए गए हैं। हाईवे पर सीपीयू व यातायात पुलिस लगातार गश्त कर यातायात को सुचारू कराएगी।

-डा. योगेंद्र कुमार रावत, एसएसपी, हरिद्वार

chat bot
आपका साथी