107 केंद्रों पर 44 हजार छात्र-छात्राएं देंगे हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा

इंटर और हाईस्कूल की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने अफसरों के साथ बैठक कर परीक्षा केंद्रों पर होने वाली सुविधाओं को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 09:19 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 09:19 PM (IST)
107 केंद्रों पर 44 हजार छात्र-छात्राएं देंगे हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा
107 केंद्रों पर 44 हजार छात्र-छात्राएं देंगे हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: इंटर और हाईस्कूल की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने अफसरों के साथ बैठक कर परीक्षा केंद्रों पर होने वाली सुविधाओं को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्य शिक्षाधिकारी डॉ. आनंद भारद्वाज ने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परिषदीय परीक्षा 2021 में 44 हजार छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे। इसके लिए कुल 106 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा बालावाली को भी सेंटर बनाने पर विचार किया जा रहा है। इस प्रकार कुल 107 परीक्षा केंद्र हो जाएंगे। बताया कि 18 एकल परीक्षा केंद्र, जहां केवल हाईस्कूल की ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। 88 मिश्रित परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बताया कि 20 संवेदनशील और नौ अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र चिह्नित किए गए हैं। चार फ्लाइंग स्क्वायड की टीमें परीक्षाओं के निरीक्षण के लिए रखी गई हैं, जिसे बढ़ाने की जरूरत है। इस पर जिलाधिकारी ने प्रत्येक ब्लॉक के लिए एक फ्लाइंग स्कवायड की टीम, कुल छह फ्लाइंग स्क्वायड की टीम को तत्काल स्वीकृति प्रदान की। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से परीक्षा प्रश्न पत्रों आदि की सुरक्षा के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की। अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रश्न पत्रों आदि की सुरक्षा व्यवस्था में कहीं पर भी कोई कमी नहीं आनी चाहिए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराने को कहा। इस अवसर पर एसडीएम पूरण सिंह राणा, संतोष कुमार पांडेय, गोपाल सिंह चौहान, भीकम सिंह, प्रधानाचार्य जीआइसी सिकंदरपुर, प्रधानाचार्य जीआइसी भेल जगपाल सिंह चौहान समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी