्रसावन के पहले दिन उमड़े श्रद्धालु, किया गंगा स्नान

सावन के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे और हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान किया। वहीं सांध्यकालीन गंगा आरती में भी खासी भीड़ रही।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:33 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:33 PM (IST)
्रसावन के पहले दिन उमड़े श्रद्धालु, किया गंगा स्नान
्रसावन के पहले दिन उमड़े श्रद्धालु, किया गंगा स्नान

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : सावन के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे और हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान किया। वहीं, सांध्यकालीन गंगा आरती में भी खासी भीड़ रही। पुलिस को हरकी पैड़ी चौकी के बाहर बैरिकेडिग लगाकर व्यवस्था बनानी पड़ी।

कांवड़ मेला प्रतिबंधित होने के चलते कांवड़ यात्रियों के हरिद्वार आने पर रोक लगाई गई है। आम श्रद्धालु व यात्री हरिद्वार आ सकते हैं। सामान्य दिनों में हर शनिवार और रविवार को श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा रहती है। इस रविवार को सावन मास का पहले दिन होने के चलते यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ। हाईवे किनारे की पार्किंग गाड़ियों से फुल रही। हरकी पैड़ी के ब्रह्मकुंड, मालवीय घाट, नाई सोता घाट, सुभाषघाट, गऊ घाट, कुशावर्त घाट, बिरला घाट आदि गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा पूजन कर स्नान किया। वहीं हरकी पैड़ी, अपर रोड, मोती बाजार, खड़खड़ी क्षेत्र के बाजारों में श्रद्धालुओं की चहल-पहल बढ़ने से व्यापारियों के चेहरे भी खुशी से खिल उठे। शहर कोतवाल राजेश साह, हरकी पैड़ी चौकी प्रभारी अरविद रतूड़ी व गंगा सभा के पदाधिकारियों और कर्मचारियों ने मिलकर व्यवस्था बनाई। एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय ने बताया कि हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए लगातार जागरुक व प्रेरित किया जा रहा है।

------------------

शहर के भीतर लगा जाम

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के बावजूद हाईवे पर यातायात सुचारू रहा। लेकिन, शहर के भीतरी इलाकों में जाम की समस्या रही। दरअसल, दूसरे राज्यों के काफी श्रद्धालु अपने वाहन हाईवे किनारे की पार्किंग में खड़े करने के बजाय शहर के भीतरी मार्गो पर ले आए। जिससे ललतारौ पुल से चंडी चौक जाने वाले मार्ग पर दोपहर के समय भीषण जाम लगा रहा। आटो और ई रिक्शा की संख्या बहुत अधिक होने के कारण श्रवणनाथ नगर, ललतारौपुल से शिवमूर्ति जाने वाला मार्ग भी घंटों पैक रहा। पुलिसकर्मियों ने मशक्कत कर जाम खुलवाया। इन जगहों पर ट्रैफिक पुलिस के सिपाही नदारद रहे। वहीं, एसपी यातायात पीके राय का कहना है कि सभी जगह यातायात पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है। फिर भी कोई प्वाइंट छूट रहा है तो डयूटी लगा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी