लालढांग क्षेत्र के कई परिवार आवासविहीन

लालढांग क्षेत्र में कई पात्र परिवार अभी भी आवासविहीन हैं। जबकि राज्य सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक आवासविहीन को रहने के लिए एक अदद छत देने की योजना का खूब बखान हो रहा है। वहीं अभी तक अधिकारियों की ओर से पूर्व में किए गए सर्वे भी सवालों के घेरे में है। क्षेत्र में कई परिवार वर्षों से घास फूस की झोपड़ी में जीवन यापन करने को मजबूर हैं। लेकिन योजना के सर्वे में उनका नाम लाभार्थियों की सूची में नहीं आया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:36 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:36 PM (IST)
लालढांग क्षेत्र के कई परिवार आवासविहीन
लालढांग क्षेत्र के कई परिवार आवासविहीन

राहुल शर्मा, लालढांग : लालढांग क्षेत्र में कई पात्र परिवार अभी भी आवासविहीन हैं। जबकि राज्य सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक आवासविहीन को रहने के लिए एक अदद छत देने की योजना का खूब बखान हो रहा है। वहीं अभी तक अधिकारियों की ओर से पूर्व में किए गए सर्वे भी सवालों के घेरे में है। क्षेत्र में कई परिवार वर्षों से घास फूस की झोपड़ी में जीवन यापन करने को मजबूर हैं। लेकिन, योजना के सर्वे में उनका नाम लाभार्थियों की सूची में नहीं आया।

प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के जरूरतमंद को आवास योजना का लाभ दिया जाता है। जिसकी ब्लाक में अधिकारियों की ओर से जीओ टैगिग की जाती है। जिसमें उस परिवार की वार्षिक आय, राशन कार्ड, घर में वाहन सहित अन्य उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी जुटा उसके आंकलन करने के बाद लाभार्थियों की लिस्ट जारी की जाती है। उसके बाद ही पात्र परिवार को दो किस्त में पीएम आवास योजना का लाभ दिया जाता है। लेकिन, बहदराबाद ब्लाक के न्याय पंचायत लालढांग में इस योजना का उल्टा ही हिसाब है। यहां कई ऐसे पात्र परिवार हैं जिनको वाकई आवास की जरूरत है। उन्हें आज भी कच्चे घर में जीवन यापन करने को विवश होना पड़ रहा है। केस एक-

गाजीवाली के जोगेंद्र के पिता की मौत हो गई थी, इकलौता होने के बावजूद आवास तो दूर शौचालय का निर्माण तक नहीं हो पाया है।

केस दो-

लालढांग के शेरसिंह विकलांग होने के बावजूद कच्चे मकान में रहने को मजबूर हैं। लेकिन, उन्हें अभी तक योजना का लाभ नहीं मिला।

-------

प्रत्येक वर्ष गिने चुने मकान ही आवंटित होते हैं। जिन्हें वरिष्ठता क्रम में पात्र व्यक्तियों को आवंटित किया जाता है। इस बारे में ग्राम विकास अधिकारी विस्तार से बता सकते हैं कि आखिर अभी तक ऐसे पात्र व्यक्तियों को आवास योजना का लाभ क्यों नहीं मिल पाया।

जयेंद्र भारद्वाज, खंड विकास अधिकारी, लालढांग

chat bot
आपका साथी