लीगेसी वेस्ट प्लांट, पुराने कूड़े से दिलाएगा निजात

पुराने कूड़े के निस्तारण को लेकर नगर निगम रुड़की लीगेसी वेस्ट प्लांट (पुराना कचरा निस्तारण सयंत्र) लगाने की तैयारी में है। इसके लिए निगम ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर शासन को भेज दी है। शासन स्तर पर भी अधिकांश कार्य हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 02:58 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 02:58 AM (IST)
लीगेसी वेस्ट प्लांट, पुराने कूड़े से दिलाएगा निजात
लीगेसी वेस्ट प्लांट, पुराने कूड़े से दिलाएगा निजात

दीपक मिश्रा, रुड़की : पुराने कूड़े के निस्तारण को लेकर नगर निगम रुड़की लीगेसी वेस्ट प्लांट (पुराना कचरा निस्तारण सयंत्र) लगाने की तैयारी में है। इसके लिए निगम ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर शासन को भेज दी है। शासन स्तर पर भी अधिकांश कार्य हो चुका है। अब प्लांट को तकनीकि अनुमति मिलने का इंतजार है। इसके मिलते ही निगम लीगेसी प्लांट के लिए टेंडर जारी कर देगा। करीब 11 करोड़ की लागत से यह प्लांट तैयार होना है।

नगर निगम रुड़की का सालियर में एक बड़ा ट्रेंचिग ग्राउंड है। इस ग्राउंड में सालों से शहर कूड़ा डंप किया जाता है। कूड़े का निस्तारण न होने से ट्रेंचिग ग्राउंड में कूड़े के ऊंचे-ऊंचे ढेर लग गए हैं। जिससे भूमि का भी कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है। कूड़ा सालों पुराना हो गया है। नगर निगम अब इस कूड़े के निस्तारण की तैयारी में है। इसके लिए नगर निगम लीगेसी वेस्ट प्लांट लगाने जा रहा है। इस प्लांट की मदद से पुराने कूड़े न सिर्फ निस्तारण होगा। बल्कि उससे राजस्व भी प्राप्त होगा। सहायक नगर आयुक्त चंद्रकांत भट्ट ने बताया कि लीगेसी वेस्ट प्लांट की डीपीआर को केंद्र से भी अनुमति मिल चुकी है।

-----------

यह होगा लाभ

लीगेसी वेस्ट यानी पुराना कूड़ा पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक होता है। क्योंकि इस कूड़े में कंक्रीट, पालीथिन, रबड़, कांच, मिट्टी आदि सभी कुछ मिक्स होता है। जिससे जहां पर यह कूड़ा होता है। लीगेसी वेस्ट प्लांट पुराने कूड़े से कंक्रीट, पालीथिन एवं मिट्टी को अलग करेगा। साथ ही इससे निकलने वाला आरडीएफ (जलने वाला कूड़ा ईंधन) सीमेंट फैक्ट्रियों को बेचा जा सकेगा। जिससे राजस्व प्राप्त होगा। इसके अलावा कूड़े का निस्तारण हो जाने से कूड़े की वजह से बेकार पड़ी भूमि पर इस्तेमाल योग्य हो सकेगी। वहीं अन्य स्थान जहां पर पुराने कूड़े के ढेर हैं। उस कूड़े का भी निस्तारण हो जाएगा। वहां की भूमि इस्तेमाल योग्य हो सकेगी।

------

वेस्ट टू एनर्जी प्लांट को भी मिलेगा लाभ

रुड़की : लीगेसी वेस्ट प्लांट बनने से सालियर में बनने जा रहा वेस्ट टू एनर्जी प्लांट को भी लाभ मिलेगा। इस प्लांट की मदद से कूड़े का पृथककरण (सेग्रीगेशन) हो सकेगा। जिसके इस्तेमाल बिजली बनाने में हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी