कुत्तों ने श्मशान के बाहर जली चिताओं से नोचे शव, वीडियो हुआ था वायरल; मुकदमा

चंडीघाट श्मशान घाट के आसपास चिता के अधजले शवों को कुत्तों के नोचने के मामले में सोमवार को सीओ सिटी अभय प्रताप सिंह ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की। छानबीन में सामने आया श्मशान घाट पर वेटिंग के चलते दो संक्रमित मृतकों की चिताएं घाट के बाहर जलाई गई थीं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 06:22 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 06:22 PM (IST)
कुत्तों ने श्मशान के बाहर जली चिताओं से नोचे शव, वीडियो हुआ था वायरल; मुकदमा
कुत्तों ने श्मशान के बाहर जली चिताओं से नोचे शव, वीडियो हुआ था वायरल; मुकदमा।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। चंडीघाट श्मशान घाट के आसपास चिता के अधजले शवों को कुत्तों के नोचने के मामले में सोमवार को सीओ सिटी अभय प्रताप सिंह ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की। छानबीन में सामने आया कि श्मशान घाट पर वेटिंग के चलते दो कोरोना से संक्रमित मृतकों की चिताएं घाट के बाहर जलाई गई थीं और शव पूरी तरह जलने से पहले ही स्वजन वहां से चले गए। पुलिस ने श्मशान के बाहर चिता जलाने के लिए लकड़ी देने वाले ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

रविवार को इंटरनेट मीडिया पर विचलित कर देने वाले फोटो और वीडियो वायरल हो रहे थे। इनमें चंडी पुल के नीचे श्मशान घाट के आस-पास आवारा कुत्ते कुछ शवों के टुकड़े नोचकर खाते हुए नजर आ रहे थे। बताया गया कि चिता से अधजले शवों को कुत्ते खींचकर ले गए और प्रत्यक्षदर्शियों ने इसकी फोटो वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर डाली। 

सोमवार को जागरण में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए सीओ सिटी अभय प्रताप सिंह चंडीघाट चौकी की पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। सीओ ने श्मशान घाट समिति के पदाधिकारियों से इस बारे में जानकारी ली। आस पास रहने वालों से भी पूछताछ की। सीओ ने बताया कि श्मशान घाट पर एक बार में आठ शव जलाने की व्यवस्था है। एक शव जलने में तीन से चार घंटे लगते हैं। दो दिन पहले कुछ लोग अलग-अलग अपने दो कोरोना संक्रमित स्वजनों के शव लेकर श्मशान घाट पहुंचे थे। 

उन्होंने अपनी बारी का इंतजार करने के बजाय लकड़ी खरीदकर श्मशान घाट के बाहर ही चिता बनाकर शवों को अंतिम संस्कार कर दिया और शव पूरी तरह जलने से पहले ही लौट गए। इस मामले में श्मशान घाट का संचालन करने वाली मोक्षधाम समिति के सचिव मान सिंह गुंसाई की शिकायत पर लकड़ी बेचने वाले ठेकेदार बीबी लांबा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें- हरिद्वार जनपद में छह मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें; जानिए पूरी गाइडलाइन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी