बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं, संक्रमण का खतरा

शहर के बाजारों में लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 07:07 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 07:07 PM (IST)
बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं, संक्रमण का खतरा
बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं, संक्रमण का खतरा

जागरण संवाददाता, रुड़की: शहर के बाजारों में लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। अधिकांश दुकानों में न तो शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है और न ही कोरोना वायरस महामारी के खतरे से बचाव को लेकर कारोबारियों ने ग्राहकों के लिए सेनिटाइजर की व्यवस्था की है। ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

सरकार की ओर से सभी प्रकार की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं बाजार खोलने का समय शाम चार बजे से बढ़ाकर शाम सात बजे तक कर दिया गया है। अब शहर के सिविल लाइंस, मेन बाजार, बीटी गंज, अनाज मंडी, अनाज मंडी ओल्ड रेलवे रोड, आजाद नगर, रामनगर समेत शहर और आसपास के क्षेत्रों के बाजारों में सभी प्रकार की दुकानें खुल रही हैं। वहीं सरकार की ओर से कारोबारियों को लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत दुकानों में कर्मचारियों के साथ ही ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी बनाने, एक साथ कई ग्राहकों के दुकानों के भीतर नहीं जाने, मास्क पहनने, सेनिटाइजर का प्रयोग करने सहित अन्य नियमों का पालन करने को कहा गया है। इसके बावजूद शहर के अधिकांश बड़े प्रतिष्ठानों से लेकर दुकानों के व्यापारी लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। दुकानों में ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी बनाने के लिए न तो कारोबारियों ने कोई कदम उठाए हैं और न ही दुकान में सेनिटाइजर की व्यवस्था हुई है। ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। हालांकि कोरोना वायरस के भय के कारण अभी कई ग्राहक खुद ही बाजारों का रुख करने से परहेज कर रहे हैं। यही वजह है कि दिनभर में कम संख्या में ग्राहक खरीददारी के लिए आ रहे हैं।

उधर, प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष सौरभ भूषण शर्मा के अनुसार अभी बाजार में पूरी तरह से शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं हो पा रहा है। वहीं कुछ अन्य दिक्कतें भी आ रही हैं। उनके अनुसार व्यापारियों को जागरूक करने के लिए पंफलेट बांटे जा रहे हैं। साथ ही संगठन के पदाधिकारी दुकानों में जाकर दुकानदारों को शारीरिक दूरी बनाने, मास्क और सेनिटाइजर का उपयोग करने और दुकानों में बुजुर्गों को नहीं बैठाने की सलाह दे रहे हैं। व्यापारियों से अपील की जा रही है कि स्वयं की और ग्राहकों की सुरक्षा का विशेष ख्याल रखें।

chat bot
आपका साथी