खेल में खिलाड़ियों को रखनी चाहिए प्रतिस्पर्धा की भावना: प्रो. चतुर्वेदी

थैकर मेमोरियल लान टेनिस आमंत्रित टूर्नामेंट-2021 में दस प्रयोगशाला की टीमों के 37 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। ये प्रतिभागी वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) की देशभर में स्थित विभिन्न प्रयोगशाला से हैं। टूर्नामेंट गुरुवार से शुरू होकर पांच दिसंबर तक चलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:19 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:19 PM (IST)
खेल में खिलाड़ियों को रखनी चाहिए प्रतिस्पर्धा की भावना: प्रो. चतुर्वेदी
खेल में खिलाड़ियों को रखनी चाहिए प्रतिस्पर्धा की भावना: प्रो. चतुर्वेदी

जागरण संवाददाता, रुड़की: थैकर मेमोरियल लान टेनिस आमंत्रित टूर्नामेंट-2021 में दस प्रयोगशाला की टीमों के 37 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। ये प्रतिभागी वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) की देशभर में स्थित विभिन्न प्रयोगशाला से हैं। टूर्नामेंट गुरुवार से शुरू होकर पांच दिसंबर तक चलेगा।

केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआइ) रुड़की में गुरुवार को थैकर मेमोरियल लान टेनिस आमंत्रित टूर्नामेंट की शुरुआत मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के निदेशक प्रोफेसर अजित कुमार चतुर्वेदी ने दीप जलाकर की। इसके बाद मार्च पास्ट किया गया। इस मौके पर निदेशक प्रोफेसर अजित कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि खिलाड़ियों को खेल में प्रतिस्पर्धा की भावना रखनी चाहिए। इसी से जीत दर्ज की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सीएसआइआर के पूर्व महानिदेशक एमएस थैकर को यह सच्ची श्रद्धांजलि होगी। यदि हम सीएसआइआर परिवार को एक अच्छा स्वास्थ्य दे सकें। उन्होंने कहा कि जेआरडी टाटा ने बेंगलुरु के साथ-साथ रुड़की को भी भारतीय विज्ञान संस्थान के लिए चुना था। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सीबीआरआइ के निदेशक डा. एन. गोपालकृष्णन ने कहा कि सीबीआरआइ एक ऐसा अनूठा शोध संस्थान है, जिसका दृष्टिकोण वैज्ञानिक है, उपलब्धि वास्तविक है और जिसकी कार्ययोजना व्यवहारिक है। जो बढ़ती आयु के साथ स्वास्थ्य को वरीयता देकर एक स्वस्थ तन में एक स्वस्थ मन की अवधारणा को मूर्तरूप दे रहा है। स्पो‌र्ट्स प्रमोशन बोर्ड के सचिव डा. आरके सिन्हा ने सीबीआरआइ रुड़की में खेल प्रतियोगिता आयोजित करने की अनुमति देने के लिए निदेशक का आभार जताया। टूर्नामेंट के को-आर्डिनेटर डा. हरपाल सिंह ने बताया कि कराईकुडी, पिलानी, मैसूर, चेन्नई, हैदराबाद, भुवनेश्वर, बेंग्लुरु, पुणे आदि स्थानों से टीमें भाग ले रही हैं। इस मौके पर डिजिटल स्मारिका का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम में स्टाफ क्लब के सचिव डा. सुवीर सिंह, डा. अशोक कुमार, डा. पूर्णिमा परिदा, डा. अतुल अग्रवाल, डा. डीपी कानूनगो, डा. अचल मित्तल, डा. रजनी लखानी, डा. एलपी सिंह, अनिल कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी