श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा में कुंभ मेले की शुरुआत

श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा में ईष्ट देवता भगवान श्री कार्तिकेय की पूजा-अर्चना के साथ कुंभ मेले का पारंपरिक शुभारंभ किया गया। पूजा-अर्चना में अखाड़ा सचिव श्रीमहंत र¨वद्र पुरी और सभी श्रीमहंतों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर अखाड़े में भंडारे का आयोजन किया गया।

By Edited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 06:13 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 06:13 PM (IST)
श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा में कुंभ मेले की शुरुआत
श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा में ईष्ट देवता भगवान श्री कार्तिकेय की पूजा-अर्चना के साथ कुंभ मेले का पारंपरिक शुभारंभ किया।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा में ईष्ट देवता भगवान श्री कार्तिकेय की पूजा-अर्चना के साथ कुंभ मेले का पारंपरिक शुभारंभ किया गया। पूजा-अर्चना में अखाड़ा सचिव श्रीमहंत रविंद्रपुरी और सभी श्रीमहंतों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर अखाड़े में भंडारे का आयोजन किया गया। मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी के सचिव श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि कुंभ सनातन परंपराओं का संवाहक है।

अखाड़े के ईष्ट देव भगवान श्री कार्तिकेय की विधि विधान से पूजा-अर्चना के बाद अखाड़े में कुंभ प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से अभी कुंभ का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया। इसके लिए दो जनवरी को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की इलाहाबाद में बैठक होगी। इसके बाद अखाड़ा परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा। श्रीमहंत राम रतन गिरी महाराज ने कहा कि संतों का जीवन सेवा के लिए समर्पित होता है। श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा में पारंपरिक तरीके से कुंभ मेले का शुभारंभ कर दिया गया है। इस अवसर पर महंत राधे गिरि महाराज, महंत नरेश गिरि, महंत लखन गिरि, महंत गंगा गिरि महाराज, महंत नीलकंठ महाराज, महंत राकेश, महंत बलवीर पुरी महाराज, स्वामी आलोक गिरि महाराज, महंत रविपुरी महाराज आदि उपस्थित थे।

महंत डोंगर गिरि को दी श्रद्धांजलि

मेला प्रारंभ होने के साथ ही अखाड़े के हाल ही में ब्रह्मलीन हुए महंत डोंगर गिरि महाराज के भंडारे का भी आयोजन किया गया। अखाड़े के सभी संत महंतों ने ब्रह्मलीन संत को श्रद्धांजलि दी। श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि ब्रह्मलीन महंत डोंगर गिरि महाराज त्याग और तपस्या की प्रतिमूर्ति थे।

chat bot
आपका साथी