भवन प्रौद्योगिकी में दिनोंदिन हो रही प्रगति की दी जानकारी

सीबीआरआइ रुड़की में आयोजित वेबिनार सीरीज-एक में प्रतिभागियों को भवन प्रौद्योगिकी में दिनोंदिन हो रही प्रगति के बारे में बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 06:53 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:53 PM (IST)
भवन प्रौद्योगिकी में दिनोंदिन  हो रही प्रगति की दी जानकारी
भवन प्रौद्योगिकी में दिनोंदिन हो रही प्रगति की दी जानकारी

जागरण संवाददाता, रुड़की : केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआइ) रुड़की में आयोजित पांच दिवसीय वेबिनार सीरीज-एक में प्रतिभागियों को भवन प्रौद्योगिकी में दिनोंदिन हो रही प्रगति के बारे में बताया गया। इसमें अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, गुजरात एवं उड़ीसा के लगभग 200 इंजीनियरों, असिस्टेंट इंजीनियर, शिक्षाविद् एवं छात्रों ने प्रतिभाग किया।

ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीबीआरआइ के निदेशक डॉ. एन गोपालकृष्णन ने भूकंप से जान-माल की सुरक्षा विषय पर व्याख्यान दिया। मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सुवीर सिंह ने भवनों में अग्नि सुरक्षा के उपाय पर विचार रखे। इसी प्रकार से सीबीआरआइ के ही मुख्य वैज्ञानिक वास्तुविद् एसके नेगी ने भारत में लागत प्रभावी आवासों के निर्माण एवं परिकल्पों, एचके जैन ने ऊर्जा दक्ष लागत प्रभावी निर्माण तकनीकों और वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ. अजय चौरसिया ने भवनों में निर्माण प्रौद्योगिकियों में प्रयुक्त हो रही उन्नत तकनीकों के विषय में जानकारी दी। वेबिनार के कार्यक्रम समन्वयक एवं संस्थान के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. आर धर्मराजू ने बताया कि ऑनलाइन वेबिनार की यह पहली सीरीज है। संस्थान की ओर से आगे भी नियमित रूप से वेबिनार आयोजित किए जाएंगे। शुक्रवार को कार्यक्रम के समापन के अवसर पर सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी