62 वां नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर कन्वेंशन, जानें- किसने जीता पहला पुरस्कार

आइआइटीआर के छात्रों ने बेंगलुरु(कर्नाटक) में आयोजित 62वें नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर कन्वेंशन में पहला पुरस्कार जीता है। इसके लिए छात्रों को वर्चुअल सम्मान समारोह के जरिए 75000 रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 06:24 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 06:24 PM (IST)
62 वां नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर कन्वेंशन, जानें- किसने जीता पहला पुरस्कार
62 वां नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर कन्वेंशन।

रुड़की, जेएनएन। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आइआइटीआर) के छात्रों ने बेंगलुरु(कर्नाटक) में आयोजित 62वें नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर कन्वेंशन में पहला पुरस्कार जीता है। छात्रों को वर्चुअल सम्मान समारोह में 75,000 रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया। 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) के सहयोग से ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट एसेसमेंट (जीआरआइएचए) काउंसिल ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। इसका उद्देश्य बागडोगरा की जलवायु परिस्थितियों के अनुसार मासिंग, सोलर ओरिएंटेशन, विंड मूवमेंट, डे लाइटिंग, पैसिव कूलिंग सिस्टम का उपयोग करके थर्मल और विजुअल प्रदर्शन में सुधार करने के लिए नवीनतम सस्टेनेबल डिजाइन का विचार प्रदान करना था। प्रतियोगिता में ट्रॉफी के लिए छात्रों को बागडोगरा हवाई अड्डे के ढाई लेवल के नए एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग को भी डिजाइन करना था। 

विजेता टीम में डिपार्टमेंट ऑफ आर्किटेक्चर एंड अर्बन प्लानिंग के बी. आर्क (चतुर्थ वर्ष) के छात्र यश एच भरानी, अविनाश गर्ग, रोहण खेडेकर और डिपार्टमेंट ऑफ आर्किटेक्चर एंड अर्बन प्लानिंग के बी. आर्क (तृतीय वर्ष) से सीएस सेतुलक्ष्मी, रोहण कुमार और डिपार्टमेंट ऑफ आर्किटेक्चर एंड अर्बन प्लानिंग के बी. आर्क (चतुर्थ वर्ष) के यूनिट सेक्रेटरी मुकुल चौधरी शामिल हैं। टीम को लैंडस्केप ट्रॉफी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इसके साथ ही टीम ने एनुअल नासा डिजाइन कंपटीशन (एएनडीसी) की ओर से आयोजित एनुअल नासा कन्वेंशन (एएनसी) के लिए भी क्वालिफाइ किया है। 

बड़ी संख्या में छात्रों ने लिया हिस्सा 

प्रतियोगिता में 25 कॉलेजों की भागीदारी के साथ बड़ी संख्या में छात्रों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। प्रविष्टियों का मूल्यांकन एक प्रतिष्ठित पैनल ने किया था, जिसमें एएआई की महाप्रबंधक संगीता महाय, पीएसआइ के संस्थापक और प्रबंध निदेशक गौरव शौरी और एनाग्राम आर्किटेक्ट्स की प्रिंसिपल आर्किटेक्ट श्रुति डिमरी शामिल थीं। आर्किटेक्चर, सस्टेनेबिलिटी और इनोवेटिव सिस्टम्स में नवाचार के आधार पर डिजाइनों का मूल्यांकन किया गया। इस अवसर पर आइआइटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजित के चतुर्वेदी ने कहा कि हमें खुशी है कि आइआइटी रुड़की के आर्किटेक्चर छात्रों की टीम ने 62वें नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर कन्वेंशन में पहला पुरस्कार जीता है। यह गर्व की बात है कि आइआइटीआर के छात्र वास्तविक जीवन परिदृश्य में सस्टेनेबिलिटी के अनुप्रयोग को प्रदर्शित करने में सफल हुए। 

निदेशक ने कहा कि जीआरआइएचए काउंसिल और एएआइ की संयुक्त पहल से प्रतियोगिता का आयोजन ही इसके महत्व को दर्शाता है। युवाओं को सस्टेनेबल डिजाइन करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बोलते हुए ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट एसेसमेंट काउंसिल के अध्यक्ष डा. अजय माथुर ने कहा कि क्लाइमेट-रिस्पोंसिव डिजाइन ग्रीन बिल्डिंग्स की नींव है। यह ट्रॉफी आर्किटेक्चर के छात्र जो निर्माण उद्योग का भविष्य हैं, उनमें सस्टेनेबिलिटी की समझ को विकसित करेगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षार्थियों को राहत, बगैर विलंब शुल्क 10 नवंबर तक जमा होंगे परीक्षा फॉर्म

11 प्रविष्टियों को ऑडियो विजुअल राउंड के लिए किया शॉर्टलिस्ट

प्रतियोगिता के 62वें संस्करण के लिए पूरे भारत के 30 से अधिक कॉलेजों ने अपनी प्रविष्टियां प्रस्तुत की। इनमें से 11 प्रविष्टियों को ऑडियो विजुअल राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। जीआरआइएचए ट्रॉफी आर्किटेक्चरल डिजाइन प्रतियोगिता वर्ष 2013-14 से प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। 

यह भी पढ़ें: NEET UG 2020: नीट-यूजी ऑल इंडिया काउंसलिंग का इंतजार खत्म, यहां देखें पूरा शेड्यूल

chat bot
आपका साथी