प्रमुख वन संरक्षक ने नवनिर्मित बंदरबाड़े का किया निरीक्षण

प्रमुख वन संरक्षक (हॉफ) राजीव भरतरी ने चिड़ियापुर रेंज के रेस्क्यू सेंटर स्थित नवनिर्मित बंदरबाड़े का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही श्यामपुर स्थित अंजनी चेक पोस्ट के समीप बनाए जाने वाले माडल फायर क्रू स्टेशन का भी स्थलीय निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:58 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:58 PM (IST)
प्रमुख वन संरक्षक ने नवनिर्मित बंदरबाड़े का किया निरीक्षण
प्रमुख वन संरक्षक ने नवनिर्मित बंदरबाड़े का किया निरीक्षण

संवाद सूत्र, लालढांग: प्रमुख वन संरक्षक (हॉफ) राजीव भरतरी ने चिड़ियापुर रेंज के रेस्क्यू सेंटर स्थित नवनिर्मित बंदरबाड़े का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही श्यामपुर स्थित अंजनी चेक पोस्ट के समीप बनाए जाने वाले माडल फायर क्रू स्टेशन का भी स्थलीय निरीक्षण किया। गुरुवार को पीसीसीएस हॉफ राजीव भरतरी हरिद्वार के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने रेस्क्यू सेंटर में निर्माणाधीन बंदरबाड़े का स्थलीय निरीक्षण किया।

बता दें कि वहां बंदरों को पकड़कर रखने के लिए करीब दो हेक्टेयर में बंदरबाड़े का निर्माण किया जा रहा है। गुरुवार को प्रमुख वन संरक्षक (हॉफ) राजीव भरतरी ने रेस्क्यू सेंटर में पकड़े गए आदमखोर गुलदार को भी देखा। इसके बाद उन्होंने श्यामपुर रेंज के अंजलि चेकपोस्ट स्थित निर्माणाधीन माडल फायर क्रू स्टेशन का भी स्थलीय निरीक्षण किया। वहां एक फायर क्रू स्टेशन बनाया जाना है, जिसमें स्थानीय युवकों को रोजगार दिया जाएगा। उन्हें प्रशिक्षण देकर आग बुझाने एवं मानव वन्यजीव संघर्ष रोकने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रभागीय वनाधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि कई वर्षों से क्षेत्र में बंदरों में आतंक से ग्रामीण काफी परेशान थे, जिसकी बार-बार शिकायत मिल रही थी। इस बंदरबाड़े का निर्माण होने से ग्रामीण आसानी से अपने खेत में फसल एवं साग-सब्जी उगा सकेंगे। अंजनी चेक पोस्ट के समीप माडल फायर क्रू स्टेशन के निर्माण में फायर सीजन में जंगल में लगी आग को बुझाने के आधुनिक तरीकों से अवगत कराया जाएगा। साथ ही आएदिन हो रहे मानव-वन्यजीव संघर्ष रोकने में भी मदद मिल पाएगी। इसके बाद उन्होंने बहादराबाद में निर्माणाधीन हाईटेक नर्सरी का भी निरीक्षण किया। इस दौरान प्रभागीय वनाधिकारी नीरज शर्मा, अखिलेश तिवारी वन संरक्षक शिवालिक शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी