दूसरे शाही स्नान के लिए कुंभनगरी तैयार

मेष संक्राति पर होने वाले कुंभ के दूसरे शाही स्नान के लिए कुंभनगरी तैयार है। अखाड़ों के स्नान के दौरान हरकी पैड़ी पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:35 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:35 PM (IST)
दूसरे शाही स्नान के लिए कुंभनगरी तैयार
दूसरे शाही स्नान के लिए कुंभनगरी तैयार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: मेष संक्राति पर होने वाले कुंभ के दूसरे शाही स्नान के लिए कुंभनगरी तैयार है। अखाड़ों के स्नान के दौरान हरकी पैड़ी पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। उन्हें अन्य घाटों पर स्नान करना होगा। शाही स्नान में सभी 13 अखाड़े भाग लेंगे। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अनुसार अखाड़ों के स्नान क्रम में कोई परिवर्तन नहीं रहेगा। क्रम वही रहेगा जो पहले शाही स्नान पर था। मेलाधिष्ठान के अनुसार स्नान सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हो कर शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा।

शास्त्रों के अनुसार मेष संक्रांति पर अमृत योग में होने वाले इस शाही स्नान को कुंभ का मुख्य स्नान माना गया है। मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि शाही स्नान के लिए हरकी पैड़ी को अखाड़ों के लिए आरक्षित रखा गया है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालु शाम को गंगा आरती के बाद हरकी पैड़ी पर स्नान कर सकते हैं। सुबह श्रद्धालु कितने बजे तक स्नान कर सकेंगे, इस बारे में भीड़ को देखकर ही फैसला लिया जाएगा।

निर्धारित स्नान क्रम के अनुसार सबसे पहले श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी स्नान करेगा। उसके साथ आनंद अखाड़ा भी रहेगा। इसके बाद श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़े का क्रम तय किया गया है। जूना के साथ अग्नि, आह्वान और किन्नर अखाड़ों के संत स्नान करेंगे। अगली बारी अटल अखाड़े के साथ महानिर्वाणी अखाड़े की है। फिर तीनों बैरागी अणियां दिगंबर, निर्वाणी और निर्मोही अपने 18 अखाड़ों व 1200 खालसों के साथ स्नान के लिए पहुंचेंगी। अगले क्रम में श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन और श्री पंचायती अखाड़ा नया उदासीन अखाड़ा हरकी पैड़ी पहुंचेंगे। अंत में निर्मल अखाड़े की बारी है। इसी के साथ शाही स्नान संपन्न हो जाएगा। मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि स्नान के लिए प्रत्येक अखाड़े को आधा घंटे का समय दिया गया है। अखाड़ों के अंतिम स्नान के बाद गंगा आरती होगी। मेलाधिकारी के अनुसार हरकी पैड़ी तक पहुंचने के लिए अखाड़ों का रूट भी तय कर दिया गया है।

--------

किसी को नहीं होगी परेशानी : डीजीपी पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने इंटरनेट मीडिया पर वीडियो संदेश जारी कर भरोसा दिलाया कि बुधवार को शाही स्नान के दिन श्रद्धालुओं, स्थानीय निवासियों और व्यापारियों को दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि बिना वजह स्थानीय निवासियों से रोकटोक न की जाए। कहा कि हिल बाईपास मार्ग भी खुला रहेगा।

------------------------

chat bot
आपका साथी