Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ को पॉलीथिन मुक्त बनाने का संतों ने हरकी पौड़ी से किया शंखनाद

पर्यावरण समिति के तत्वावधान में पॉलीथिन मुक्त-पर्यावरण युक्त कुंभ अभियान के तहत आज बुधवार को हरिद्वार के हरकी पौड़ी पर सभी प्रमुख अखाड़ों के प्रतिनिधियों साधु-संत महात्माओं व श्रीगंगा सभा के पदाधिकारियों ने सामूहिक रूप से संकल्प लिया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 07:20 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 09:02 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ को पॉलीथिन मुक्त बनाने का संतों ने हरकी पौड़ी से किया शंखनाद
हरकी पौड़ी पर सभी प्रमुख अखाड़ों के प्रतिनिधियों, महात्माओं व श्रीगंगा सभा के पदाधिकारियों ने सामूहिक रूप से संकल्प लिया।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 पर्यावरण समिति के तत्वावधान में पॉलीथिन मुक्त-पर्यावरण युक्त कुंभ अभियान के तहत आज बुधवार को हरकी पौड़ी पर सभी प्रमुख अखाड़ों के प्रतिनिधियों, साधु-संत, महात्माओं व श्रीगंगा सभा के पदाधिकारियों ने सामूहिक रूप से संकल्प लिया। संतों ने गंगा पूजन के उपरांत मां गंगा के तट पर कुंभ को पॉलीथिन मुक्त बनाने का शंखनाद किया। वन यूज पॉलीथिन को नष्ट करने के लिए ईको ब्रिक बनाने जाने का आह्वान किया गया। 

पर्यावरण समिति के सयोजक स्वामी रूपेंद्र प्रकाश महाराज की अध्यक्षता में तीर्थ पुरोहितों ने ॐ के उच्चारण के साथ संकल्प को दोहराया। स्वामी सहजानंद महाराज के सयोजन में संतों द्वारा संकल्प दिलाया गया की सिंगल यूज़ पॉलीथिन का इस्तेमाल ना करें और उसे ईको ब्रिक के रूप में बनाकर पर्यावरण सुरक्षा में अपना योगदान दें। समिति के महामंत्री मनोज गर्ग ने बताया कि पॉलीथिन का उपयोग समाज में विश्व स्तर पर हो रहा है। इस को मध्य नजर रखते हुए समिति के द्वारा एक उपाय दिया गया है। जिसमें पॉलीथिन को सड़कों पर फैलाने से रोका जा सकता है। उसे पानी की बोतल में इकट्ठा कर ठोस बना ले और उसे ही ईको ब्रिक के रूप में समिति के सदस्यों को दें। उन्होंने बताया कि संतों एवं श्री गंगा सभा व तीर्थ पुरोहितों के आवाहन पर हरिद्वार में आने वाले श्रद्धालुओं एवं हरिद्वार वासी इस संकल्प को जरूर पूरा करेंगे और हरिद्वार कुंभ को पॉलीथिन मुक्त करने में समिति का सहयोग देंगे। 

कार्यक्रम में श्री पंचायती बड़ा अखाड़ा कोठरी महंत दामोदर दास, स्वामी लोकेश दास महाराज, महंत अरुण दासमहाराज, स्वामी कमल दास, महंत जगदीशानंद गिरी, महंत बाला दास, महंत ईश्वर दास महाराज, महंत ललितानंद गिरी, आरएसएस प्रचारक रणवीर, विभाग प्रचारक शरद कुमार, डॉ रजनीकांत शुक्ला, अमित शर्मा, डॉ. विपिन यादव के अलावा व्यापार मंडल के पदाधिकारियों में सुरेश गुलाटी, आशुतोष शर्मा, संदीप शर्मा, कामिनी सड़ाना, संजना शर्मा, ऋचा गौड़, कंचन तनेजा, कमल जोशी, प्रदीप कालरा, कमल ब्रजवासी तथा रश्मि चौहान, संगीत गौड़, अनिता वर्मा, सरिता सिंह, प्रमोद शर्मा, जगदीश लाल पाहवा, संजय वर्मा, अंकुर पालीवाल, विपुल शर्मा, आयुष, दीपक, प्रद्युम्न आदि मुख्य थे।

यह भी पढ़ें-कुंभ से देश भर में पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाएगा संघ, हजारों हाथों को मिलेगा रोजगार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी