Haridwar Kumbh Mela 2021: यात्री न होने से लौटने लगा रेलवे का स्टाफ, नहीं चलाई गई कोई स्पेशल ट्रेन

Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ के मुख्य शाही स्नान पर भी रेलवे की झोली खाली रही। 18 जोड़ी ट्रेन से महज 18 हजार यात्री पहुंचे। अपेक्षित भीड़ न होने के चलते कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई गई। हालांकि रेलवे प्रशासन की ओर से 21 रैक रिजर्व में रखी गई थी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:05 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:05 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: यात्री न होने से लौटने लगा रेलवे का स्टाफ, नहीं चलाई गई कोई स्पेशल ट्रेन
यात्री न होने से लौटने लगा रेलवे का स्टाफ।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ के मुख्य शाही स्नान पर भी रेलवे की झोली खाली रही। 18 जोड़ी ट्रेन से महज 18 हजार यात्री पहुंचे। अपेक्षित भीड़ न होने के चलते कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई गई। हालांकि, रेलवे प्रशासन की ओर से 21 रैक रिजर्व में रखी गई थी। वहीं, रुड़की रेलवे स्टेशन पर रिजर्व में रखी गई 30 रोडवेज बसें बुधवार को वापस बस अड्डे पर आ गई है। 

कुंभ के दूसरे और मुख्य शाही स्नान पर रेलवे प्रशासन को पिछले शाही स्नान के मुकाबले ज्यादा भीड़ उमडऩे की उम्मीद थी, लेकिन बुधवार को 18 जोड़ी नियमित ट्रेन से महज 18 हजार यात्री ही पहुंचे। स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रित करने को रेलवे प्रशासन की ओर से 21 रैक रिजर्व में रखी गई थी, लेकिन अपेक्षित श्रद्धालु न होने के चलते कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई गई। 

हालांकि, हरिद्वार और ज्वालापुर रेलवे स्टेशन पर कोविड गाइड लाइन का कड़ाई से पालन कराया गया। श्रद्धालुओं को ट्रेन के प्रस्थान समय से दो घंटे पहले होङ्क्षल्डग एरिया और 15 मिनट पहले प्लेटफार्म पर आने दिया गया। इस दौरान थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा आरक्षित टिकट और 72 घंटे पहले की कोविड आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की भी जांच की गई। होल्डिंग एरिया में खानपान समेत अन्य जनसुविधाएं भी मुहैया कराई गई।

बस अड्डे पर वापस पहुंची बसें 

कुंभ स्नान के लिए रुड़की रेलवे स्टेशन पर रिजर्व में रखी गई 30 रोडवेज बसें बुधवार को वापस बस अड्डे पर आ गई है।  मेला प्रशासन इन बसों का इस्तेमाल नहीं कर सका है। रुड़की डिपो से 25 रोडवेज बसें 9 अप्रैल को रुड़की रेलवे स्टेशन पर भेजी गई थी व्यवस्था संचालक सुनील शर्मा ने बताया कि सारी बसें बुधवार की शाम को वापस अड्डे पर आ गई है अब बसे रूटीन में अपने रूटीन रूट पर संचालित हो रही हैं।

आज लौट जाएगा रेलवे का अतिरिक्त स्टाफ

कुंभ के दूसरे शाही स्नान पर भी रेलवे को अपेक्षित यात्री न मिलने से अमृतसर, फिरोजपुर, दिल्ली, लखनऊ, जबलपुर, भोपाल आदि स्थानों से आए रेलवे के अतिरिक्त स्टाफ बुधवार देर रात 12 बजे के बाद लौट जाएंगे। अतिरिक्त स्टाफ में आरपीएफ के अलावा कॉमर्शियल और दूसरे अनुभागों के स्टाफ शामिल है।

यह भी पढ़ें- कुंभ योग में छलका आस्था का अमृत, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते श्रद्धालुओं की आमद घटी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी