Haridwar Kumbh 2021: कांगड़ी गांव पहुंचे जूना, अग्नि, आह्वान अखाड़े के पंचपरमेश्वर, चार मार्च को निकलेगी पेशवाई

Haridwar Kumbh Mela 2021 पंचदशनाम जूना आनंद भैरव अखाड़ा तथा श्रीपंच आह्वान अखाड़ा के पंचपरमेश्वर ने कांगड़ी गांव स्थित श्रीमहंत प्रेमगिरि आश्रम में गुरुवार देर रात्रि में पड़ाव डाल दिया है। चार मार्च को जूना आह्वान अखाड़े की पेशवाई पांडेवाला ज्वालापुर से निकलेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:34 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:34 AM (IST)
Haridwar Kumbh 2021: कांगड़ी गांव पहुंचे जूना, अग्नि, आह्वान अखाड़े के पंचपरमेश्वर, चार मार्च को निकलेगी पेशवाई
कांगड़ी गांव पहुंचे जूना, अग्नि, आह्वान अखाड़े के पंचपरमेश्वर। जागरण

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 श्रीपंचदशनाम जूना, आनंद भैरव अखाड़ा तथा श्रीपंच आह्वान अखाड़ा के पंचपरमेश्वर ने कांगड़ी गांव स्थित श्रीमहंत प्रेमगिरि आश्रम में गुरुवार देर रात्रि में पड़ाव डाल दिया है। चार मार्च को जूना आह्वान अखाड़े की पेशवाई पांडेवाला, ज्वालापुर से निकलेगी, जो कि जूना अखाड़े की छावनी में प्रवेश करेगी। जूना आह्वान अग्नि अखाड़े के पंचपरमेश्वर दो मार्च को कांगड़ी गांव से नगर में प्रवेश करेंगे और पांडेवाला ज्वालापुर में पड़ाव करेंगे। प्रदेश सरकार की ओर से शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक पंच-परमेश्वर तथा श्रीमहंत की आगवानी करने कांगड़ी गांव पहुंचे। उन्होंने पूजा अर्चना कर पंचों व संतों से कुंभ मेला निर्विघ्न और शांतिपूर्ण संपन्न होने का आशीर्वाद मांगा।

पंच-परमेश्वर के आगमन की सूचना मिलने पर जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक श्रीमहंत हरिगिरि महाराज, सभापति श्रीमहंत प्रेम गिरि महाराज, सचिव श्रीमहंत मोहन भारती, मेला प्रभारी श्रीमहंत महेशपुरी और आह्वान अखाड़े के राष्ट्रीय महासचिव श्रीमहंत सत्यगिरि महाराज, श्रीमहंत कैलाशपुरी महाराज ने कांगड़ी गांव पहुंचे। उन्होंने पंचों के रुकने की व्यवस्था तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह के साथ मौके का निरीक्षण किया।

जूना अखाड़ा के पंचपरमेश्वर जत्थे ने श्रीमहंत भल्ला गिरि, श्रीमहंत सुरेशानंद सरस्वती, श्रीमहंत रमण गिरि आदि के नेतृत्व में कांगड़ी गांव में प्रवेश किया और अपना पड़ाव डाल अखाड़े के इष्टदेव श्रीदत्तात्रेय भगवान व पवित्र भाले का मंदिर स्थापित कर दिया। मंदिर के चारों कोनों पर तेरह मढ़ी, सोलह मढ़ी, चार मढ़ी तथा चौदह मढ़ी के श्रीमहंतों के शिविर स्थापित कर नाग संन्यासी सुरक्षा के लिए तैनात कर दिए है। पंचों का स्वागत करने के लिए जूना अखाड़े के सभी पदाधिकारी व सैकड़ों नागा संन्यासी उपस्थित थे।

श्रीपंच आह्वान अखाड़े के पंचपरमेश्वर भी शुक्रवार सुबह श्रीमंहत भगवान भारद्वाज गिरि, श्रीमहंत शरद भारती, श्रीमहंत चेतन गिरि, श्रीमहंत महेंद्रपुरी पूरे लाव-लश्कर के साथ कांगड़ी गांव पहुंच गये। अखाड़े के राष्ट्रीय महासचिव श्रीमहंत सत्यागिरि महाराज के नेतृत्व में जूना अखाड़े के पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। श्रीमहंत हरिगिरि महाराज ने कहा सभी अखाड़े सरकार को पूर्ण सहयोग देंगे। सरकार की गाइड लाइन का पालन करते हुए शाही स्नान करेंगे।

अखाड़े में तैयारियां हुई तेज

श्रीपंच दशनाम जूना, अग्नि व आह्वान अखाड़े के रमता पंचों का आगमन शुरू होने के साथ ही अखाड़े में छावनी बनाने सहित अन्य तैयारियां तेज हो गई हैं। चार मार्च को पेशवाई निकलने से पहले सभी व्यवस्थाओं को तेजी से पूरा किया जा रहा है। जूना अखाड़े के संरक्षक श्रीमहंत हरिगिरि महाराज ने बताया कि सभी व्यवस्था पूर्णता की ओर है। इस बार रमता पंच दो मार्च को पांडेवाला पहुंचेंगे। रमता पंचों के लिए जरूरी सुविधाएं बहाल की जा रही हैं। अखाड़े के पदाधिकारी लगातार साधु-संतों के लिए व्यवस्था करने में जुटे हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: अखाड़ा परिषद ने दूर की बैरागी अणियों की नाराजगी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी