Haridwar Kumbh Mela 2021: अखाड़ा परिषद ने मेलाधिष्ठान से मांगी केंद्र की गाइडलाइन की प्रतिलिपि

Haridwar Kumbh Mela 2021 अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने मेला अधिष्ठान से कुंभ मेले को लेकर केंद्र सरकार की गाइड लाइन और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से जारी एडवाइजरी की प्रतिलिपि उपलब्ध कराने की मांग की है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 10:07 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 10:07 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: अखाड़ा परिषद ने मेलाधिष्ठान से मांगी केंद्र की गाइडलाइन की प्रतिलिपि
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने मेला अधिष्ठान से कुंभ मेले को लेकर केंद्र सरकार की गाइड लाइन और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से जारी एडवाइजरी की प्रतिलिपि उपलब्ध कराने की मांग की है। परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि गाइड लाइन के साथ ही एडवाइजरी पर परिषद की बैठक में चर्चा की जाएगी। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर राज्य सरकार को कुंभ मेले की अवधि घटाने, श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखने और अस्थायी व्यवस्था खत्म करने की सलाह दी है।

इन दिनों अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद सभी तेरह अखाड़ों के साथ केंद्र की गाइड लाइन और एडवाइजरी पर विचार-विमर्श कर रहा है। शनिवार को परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने बताया कि विमर्श के दौरान ज्यादातर अखाड़ों का सुझाव था कि किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले केंद्र की गाइडलाइन और एडवाइजरी का अध्ययन करना जरूरी है। श्रीमहंत ने बताया कि मेलाधिष्ठान से प्रतिलिपि मिलने के बाद अखाड़ा परिषद की बैठक बुलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मेलाधिकारी दीपक रावत ने उन्हें जल्द प्रतिलिपि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। 

कुंभ में बार्डर पर बनाए जाएंगे होल्डअप एरिया

कुंभ के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की जांच व पंजीकरण इत्यादि को लेकर जिला प्रशासन व्यवस्थाएं बनाने में जुट गया है। शनिवार को एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के साथ खानपुर-पुरकाजी और बालावाली-बिजनौर बार्डर का निरीक्षण किया। प्रशासन ने श्रद्धालुओं को रोकने के लिए दोनों बार्डर पर भवनों का चयन किया है। एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि कुंभ के दौरान बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण व कोरोना टेस्ट की अनिवार्यता की व्यवस्था लागू होने की सूरत में सीमा पर उनकी जांच के लिए उन्हें रोकना होगा।

ऐसे में बार्डर पर ऐसे होल्डअप एरिया बनाए जा रहे हैं जहां अधिक संख्या होने पर श्रद्धालुओं को रोककर उनकी जांच इत्यादि की जा सके। होल्डअप एरिया में सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी। इससे बार्डर पर जाम व असुविधा की स्थिति से भी बचा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि बालावाली सीमा पर बालावाली इंटर कॉलेज का चयन होल्डअप एरिया के रूप में किया गया है। खानपुर बार्डर पर स्थान का चयन किया जा रहा है। एसडीएम ने बताया कि समय से सभी व्यवस्थाओं को पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh 2021: तो फरवरी में जारी नहीं होगा कुंभ का नोटिफिकेशन, घटेगी मेला अवधि

chat bot
आपका साथी