ट्रेनों में आरटीपीसीआर रिपोर्ट और रजिस्ट्रेशन चेक करेगी जीआरपी

कांवड़ मेले पर प्रतिबंध के चलते सरकार की गाइडलाइन का पालन कराने के लिए रेलवे पुलिस ने भी कमर कस ली है। शनिवार को रेलवे पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टीसी ने जीआरपी के जवानों को डयूटी के संबंध में ब्रीफ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:06 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:06 PM (IST)
ट्रेनों में आरटीपीसीआर रिपोर्ट और रजिस्ट्रेशन चेक करेगी जीआरपी
ट्रेनों में आरटीपीसीआर रिपोर्ट और रजिस्ट्रेशन चेक करेगी जीआरपी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : कांवड़ मेले पर प्रतिबंध के चलते सरकार की गाइडलाइन का पालन कराने के लिए रेलवे पुलिस ने भी कमर कस ली है। शनिवार को रेलवे पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टीसी ने जीआरपी के जवानों को डयूटी के संबंध में ब्रीफ किया। इस दौरान ट्रेनों पर कांवड़ मेला प्रतिबंध से जुड़े पोस्टर भी चस्पा किए गए।

जीआरपी के जवानों को ब्रीफ करते हुए रेलवे पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टीसी ने कहा कि लक्सर, रुड़की, ज्वालापुर और हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर चेकिग कर कांवड़ यात्रियों को शटल बस से वापस भेजा जाएगा। वहीं, अन्य यात्रियों की आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट और स्मार्ट सिटी पोर्टल का रजिस्ट्रेशन भी चेक किया जाएगा। जिन यात्रियों के पास 72 घंटे अवधि की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और रजिस्ट्रेशन नहीं होगा, उन्हें 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। जिन यात्रियों के पास टेस्ट रिपोर्ट और रजिस्ट्रेशन होगा, उन्हें गाइडलाइन की जानकारी देते हुए यह समझाया जाएगा कि कांवड़ या गंगा जल नहीं लेकर जाएंगे। इस बाबत पहले से कांवड़ यात्रियों और अन्य यात्रियों, पर्यटकों को जागरुक करने के लिए शनिवार को अलग-अलग रूट की कई ट्रेनों पर पंपलेट चस्पा किए गए। एसपी रेलवे मंजूनाथ टीसी ने बताया कि यात्रियों को क्वारंटाइन करने के लिए प्रेमनगर आश्रम में 200 बेड का सेंटर बनाया गया है।

ब्रीफिग में एएसपी रेलवे मनोज कत्याल ने कहा कि कांवड़ मेला प्रतिबंध को देखते हुए मुस्तैदी से डयूटी निभाएं। इस दौरान देहरादून जीआरपी निरीक्षक दिनेश कुमार, हरिद्वार जीआरपी थाना प्रभारी अनुज सिंह, आरपीएफ के एसआई महिपाल सिंह, लक्सर जीआरपी थानाध्यक्ष सुभाष, काठगोदाम के एसआइ अशोक कुमार आदि मौजूद रहे। उप्र, दिल्ली व हरियाणा जाएगी जीआरपी की टीमें

- कांवड़ मेले के लिए हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के लिए पुलिस ने बनाई व्यवस्था

संवाद सूत्र, लक्सर : रेलवे पुलिस उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली और हरियाणा सहित अन्य शहरों में जाकर कांवड़ मेला स्थगित होने की जानकारी देगी। इसके लिए जीआरपी की बीस पुलिसकर्मियों की पांच टीमों का गठन किया गया है। कांवड़ मेला स्थगित होने के बाद पुलिस कांवड़ मेले के लिए हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के लिए यह व्यवस्था बना रही है।

बार्डर पर चेकिग के अलावा रेलवे पुलिस की ओर से उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ समन्वय कर कांवड़ यात्रियों को हरिद्वार से पहले ही ट्रेनों से उतारने की तैयारी की गई है। लक्सर और रुड़की में कांवड़ यात्रियों को ट्रेन से उतारकर बसों से वापस बार्डर पर छोड़ा जाएगा। जीआरपी ट्रेनों पर पोस्टर लगाकर भी इसका प्रसार कर रही है। इसके अलावा जीआरपी की टीमों को अलग-अलग शहरों में भी भेजा रहा है। अपर पुलिस अधीक्षक रेलवेज मनोज कत्याल ने बताया कि लक्सर, हरिद्वार और देहरादून जीआरपी की पांच टीमों का गठन किया गया है। पांचों टीमों को अलग-अलग रूट के शहरों में भेजकर कांवड़ मेला स्थगित होने की जानकारी और प्रचार-प्रसार का जिम्मा सौंपा गया है ताकि जानकारी के अभाव में हरिद्वार आने पर होने वाली असुविधा से उन्हें रोका जा सके। यह टीमें स्थानीय पुलिस, धार्मिक संस्थाओं और गणमान्य व्यक्तियों के सहयोग से कांवड़ मेला स्थगित होने की जानकारी देते हुए प्रसार करेंगी। इन शहरों में पहुंचेगी जीआरपी

जीआरपी की टीमें नजीबाबाद, नगीना, धामपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, बरेली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, दिल्ली, पानीपत, करनाल, जगाधरी, अंबाला आदि शहरों में जाकर प्रसार व समन्वय करेंगी। इन्हीं क्षेत्र से कांवड़ मेला में सर्वाधिक कांवड़िए पहुंचते हैं।

chat bot
आपका साथी