लक्सर में पटरी से उतरी मालगाड़ी, रेल यातायात ठप

मुरादाबाद-सहारनपुर रेलखंड पर एक मालगाड़ी की दो बोगी पटरी से उतर गई। मालगाड़ी लक्सर से पथरी जा रही थी। इससे लक्सर-सहारनपुर और लक्सर से हरिद्वार के बीच रेलमार्ग पर यातायात ठप हो गया। कुछ ट्रेनों को अलग अलग स्टेशनों पर रोकना पड़ा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 10:27 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 10:27 PM (IST)
लक्सर में पटरी से उतरी मालगाड़ी, रेल यातायात ठप
मुरादाबाद-सहारनपुर रेलखंड पर एक मालगाड़ी की दो बोगी पटरी से उतर गई।

संवाद सूत्र, लक्सर। मुरादाबाद-सहारनपुर रेलखंड पर एक मालगाड़ी की दो बोगी पटरी से उतर गई। मालगाड़ी लक्सर से पथरी जा रही थी। इससे लक्सर-सहारनपुर और लक्सर से हरिद्वार के बीच रेलमार्ग पर यातायात ठप हो गया। कुछ ट्रेनों को अलग अलग स्टेशनों पर रोकना पड़ा। सूचना मिलने पर रेलवे अधिकारी और आरपीएफ टीम मौके पर पहुंची। समाचार लिखे जाने तक ट्रैक को खाली कर ट्रेनों का आवागमन सुचारू किए जाने का प्रयास किया जा रहा था। 

सोमवार देर शाम को करीब साढ़े छह बजे लक्सर रेलवे यार्ड से ट्रैक पर पडने वाले पत्थरों की ढुलाई करने वाली एक मालगाड़ी पथरी रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुई थी। बताया गया कि मालगाडी में 53 बोगियां थी। रेलवे स्टेशन के पश्चिमी फाटक के निकट ट्रैक बदलते समय कैंची पर मालगाड़ी की पीछे से 16 व 17 नंबर की बोगियां पटरी से उतर गई। इनमें 17 नंबर बोगी के सभी पहिए और 16 नंबर बोगी के आठ पहिए पटरी से उतर गए। चालक ने इसकी जानकारी कंट्रोल रूम को दी।

इसके बाद मार्ग पर ट्रेनों का आवागमन बंद कर दिया गया। मालगाडी की बोगी पटरी से उतरने की सूचना पर हड़कंप मच गया। आनन फानन में स्टेशन अधीक्षक संतोष कुमार, आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक सोनी शर्मा समेत तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए। मालगाड़ी की पटरी से उतरी बोगियों को अलग कर शेष रैक को आगे भेजने के बाद ट्रैक को खाली कराकर यहां आवागमन शुरू कराने का प्रयास शुरू किया गया। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि मालगाड़ी की बोगियां को अलग कर ट्रैक पर आवागमन शुरू कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें अधिक समय नहीं लगेगा। अलबत्ता पटरी से उतरी बोगियों को वापस पटरी में लाने में अभी कई घंटों का समय लग सकता है। समाचार लिखे जाने तक अधिकारी मौके पर मौजूद थे और ट्रैक को खोलने के लिए प्रयास किए जा रहे थे। 

बाइपास पर चलता रहा अवागमन

लक्सर: लक्सर में पश्चिमी फाटक के समीप ट्रैक बदलते समय पटरी से उतरी मालगाड़ी का आगे का हिस्सा हरिद्वार रेलमार्ग पर आगे निकल चुका था। इसके चलते न केवल लक्सर-हरिद्वार बल्कि लक्सर - सहारनपुर रेलमार्ग पर भी आवागमन ठप हो गया। हालांकि दोनों बोगी यार्ड लाइन पर ही पटरी से उतरी, इसके चलते बाकी बोगियों को अलग कर कम समय में ट्रैक पर आवागमन शुरू करा दिया गया। इसका लक्सर बाइपास मार्ग से गुजरने वाली ट्रेनों पर नहीं पड़ा।

लक्सर में रोकी गई एक मालगाड़ी

मालगाड़ी की दो बोगी पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी को लक्सर में ही रोका गया। जबकि हरिद्वार की ओर से आने वाली सवारी गाडिय़ों को पीछे ही नियंत्रित किया गया। इन दिनों नियमित ट्रेनों का संचालन बंद होने के कारण इसका बहुत अधिक प्रभाव ट्रेनों के आवागमन पर नहीं पड़ा।

यह भी पढ़ें-हरिद्वार में ट्रेन की चपेट में आने से चार की मौत, लक्‍सर-हरिद्वार रेलवे ट्रैक पर चल रहा था ट्रेन ट्रायल

chat bot
आपका साथी