कुंभ कार्यों की निगरानी को सीसीटीवी कैमरे चालू न रहने पर जतायी नाराजगी

कुंभ कार्यों की निगरानी को सीसीटीवी कैमरे चालू न रहने पर जतायी नाराजगी

कुंभ से संबंधित निर्माण कार्यों की निगरानी को लगाए गए सीसीटीवी के कार्य न करने पर नाराजगी जताई।

Publish Date:Tue, 01 Dec 2020 11:46 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : कुंभ से संबंधित निर्माण कार्यों की निगरानी को लगाए गए सीसीटीवी कैमरों के 24 घंटे चालू न रहने पर गढ़वाल मंडलायुक्त रविनाथ रमन ने गहरी नाराजगी जतायी। उन्होंने सीसीटीवी हर समय चालू रखने की हिदायत देते हुए चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो संबंधित विभाग, कार्यदायी संस्था और ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मंगलवार को गढ़वाल मंडलायुक्त रविनाथ रमन कुंभ कार्यों की समीक्षा के लिए हरिद्वार पहुंचे। मेला नियंत्रण भवन (सीसीआर) सभागार में हुई समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने मेला अधिष्ठान को अस्थायी कार्यों को जल्द शुरु करने और उन्हें समय से पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बावजूद कुंभ कार्यों की प्रगति को लेकर संतोष भी जताया।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे हर हाल में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार ही पूरी गुणवत्ता व पारदर्शिता के साथ कार्य पूरा करें। साथ ही चेतावनी दी कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गुणवत्ता परीक्षण में कमी पाए जाने पर संबंधित अधिकारी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी।

ऋषिकेश में आस्था पथ निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने यहां पर बाढ़ नियंत्रण की कार्य योजना बनाने और जल्द काम करने पर बल दिया। कहा कि समय रहते यह काम नहीं किया गया तो बाद में दिक्कतें आ सकती है। साथ ही हाई पॉवर कमेटी में स्वीकृत अस्थायी कार्य ड्रेसिग, समतलीकरण, पार्किंग, निजी भूमि लेने की संबंधित कार्यवाही पूर्ण कर ली जाए।

बैठक में कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी हरिद्वार सी. रविशंकर, एसएसपी कुंभ मेला जन्मजेय खंडूरी, अपर मेलाधिकारी डॉ. ललित नारायण मिश्रा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। स्थायी प्रकृति के कार्य 80 प्रतिशत तक पूरे

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन ने बताया कि कुंभ मेला के लिए किए जाने वाले स्थायी प्रकृति के अधिकांश काम 80 प्रतिशत तक पूरे हो चुके हैं। दावा किया कि यह सभी कार्य 15 दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे। शेष 20 प्रतिशत कार्य 31 दिसंबर 2020 तक पूर्ण हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि मायापुर में पुलिस भवन का निर्माण फरवरी तक पूरा होगा। इस वक्त अस्थायी प्रकृति के कार्यों पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। सड़क, पुल, बेरीकेड इत्यादि कार्यों के संबंध में संबंधित विभागों ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। अधिकांश टेंडर शासन में स्वीकृति के लिए जा चुके हैं। अनुमोदन मिलते ही इन पर काम शुरू कर दिया जाएगा। अस्थायी कार्य एक से डेढ़ महीने में पूर्णं होने का अनुमान है। कुंभ में 1000 बेड का अस्थायी अस्पताल

मंडलायुक्त रविनाथ रमन ने मेला अधिष्ठान को कुंभ के लिए अस्थायी तौर पर बनने वाले 1000 बेड के अस्पताल और कोविड सेंटर के लिए विकल्प के तौर पर पतंजलि भवन को किराये पर लेने का सुझाव दिया। साथ ही कुंभ के दौरान कोविड नियंत्रण के सभी मानकों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि कुंभ के दौरान कोविड नियंत्रण के लिए सोशल डिस्टेंस, मास्क, साफ-सफाई व्यवस्था, बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की उचित व्यवस्था की जाएगी। जर्मन हैंगर में बनेगा अस्थायी मीडिया सेंटर

कुंभ मेला क्षेत्र में बनने वाले मीडिया सेंटर को लेकर भी समीक्षा बैठक में चर्चा हुई। गढ़वाल मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि अस्थायी जर्मन हैंगर मीडिया सेंटर बनाने को टेंडर से संबंधित समस्त औपचारिकता जल्द पूरी कर इस पर काम शुरू कर दिया जाए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.