फेसबुक पर दोस्ती , फिर वीडियो बनाकर मांगे रुपये

फेसबुक पर युवती से दोस्ती करके एक नामी दवा कंपनी में काम करने वाला युवक बुरा फंस गया। युवती ने वीडियो काल रिकार्ड करने के बाद एडिट कर युवक की अश्लील वीडियो बना डाली। युवक की फेसबुक पर यह वीडियो टैग भी कर दी। अब वीडियो डिलीट करने की एवज में युवती ब्लैकमेल कर युवक से रुपयों की मांग कर रही है। पीड़ित ने ज्वालापुर कोतवाली में तहरीर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:37 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:32 PM (IST)
फेसबुक पर दोस्ती , फिर वीडियो बनाकर मांगे रुपये
फेसबुक पर दोस्ती , फिर वीडियो बनाकर मांगे रुपये

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : फेसबुक पर युवती से दोस्ती करके एक नामी दवा कंपनी में काम करने वाला युवक बुरा फंस गया। युवती ने वीडियो काल रिकार्ड करने के बाद एडिट कर युवक की अश्लील वीडियो बना डाली। युवक की फेसबुक पर यह वीडियो टैग भी कर दी। अब वीडियो डिलीट करने की एवज में युवती ब्लैकमेल कर युवक से रुपयों की मांग कर रही है। पीड़ित ने ज्वालापुर कोतवाली में तहरीर दी है।

ज्वालापुर क्षेत्र निवासी एक युवक दवा कंपनी में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव (एमआर) है। कंपनी ने पूरे प्रदेश की जिम्मेदारी एमआर को सौंपी हुई है। युवक ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि चार दिन पहले फेसबुक पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी एक्सेप्ट करने पर महिला मित्र ने उसे वीडियो काल की। युवक का कहना है कि वह रास्ते में था और उसने रुककर वीडियो काल रिसीव की। सिर्फ एक मिनट में काल कट गई। बताया गया है कि इसके बाद युवती ने उसका चेहरा स्कैन कर लिया और एक महिला के साथ उसका एडिट अश्लील वीडियो तैयार कर फेसबुक पर पोस्ट कर दिया। इसके बाद युवती के साथी ने उसे फोन किया और वीडियो डिलीट करने की एवज में पैसे की डिमांड की। चूंकि, दवा कंपनी के साथ बड़ी संख्या में डाक्टर और दवा व्यवसायी जुड़े हैं, वीडियो वायरल होने से हड़कंप मच गया। रविवार को पीड़ित के साथ कंपनी के अधिकारी व कई अन्य लोग ज्वालापुर कोतवाली पहुंचे और तहरीर दी। ज्वालापुर कोतवाली प्रभारी चंद्र चंद्राकर नैथानी ने बताया कि तहरीर के आधार पर मामले की जांच की जा रही है।

----------------- अंजान से दोस्ती कर ब्लैकमेलिंग का शिकार बन रहे नौजवान

हरिद्वार : साइबर ठगों ने फेसबुक को ब्लैकमेलिग का नया हथियार बना डाला है। ऐसे कई गिरोह फेसबुक पर सक्रिय हैं। जिनमें लड़कियां भी शामिल हैं। प्लानिग के तहत लड़कियां फेसबुक पर अच्छे प्रोफाइल वालों को चिह्नित कर उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं। बातचीत होने पर वीडियो काल करते हुए कई बार न्यूड काल कर रिकार्ड कर लेते हैं। जबकि कई बार फोटो वीडियो एडिट कर उसका अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करते हैं। इज्जत बचाने के लिए अधिकांश लोग इनके झांसे में आकर पैसे ट्रांसफर कर देते हैं, कुछ चुनिदा मामले ही पुलिस तक पहुंचते हैं। पिछले छह महीने के भीतर जनपद में ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं।

------

साइबर सेल को ऐसे गिरोह पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही किसी भी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए हमें खुद भी सतर्कता बरतनी चाहिए। किसी भी अंजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें और उससे बातचीत कर अपनी जरूरी जानकारी शेयर न करें। डा. योगेंद्र सिंह रावत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, हरिद्वार

chat bot
आपका साथी