डेंगू और मलेरिया के चार नए मामले, हड़कंप

जिले में डेंगू और मलेरिया के दो-दो नए मामले सामने आए हैं। इसमें एक बच्चा भी शामिल है। इसे मिलाकर जिले में डेंगू के अब तक तीन और मलेरिया के चार मामले सामने आ चुके हैं। डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों के बावजूद नगर निगम प्रशासन की ओर से खुले में रखे कूड़ेदानों को नहीं हटवाने पर स्वास्थ्य विभाग दोबारा नोटिस भेजने की तैयारी में है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 09:00 PM (IST)
डेंगू और मलेरिया के चार नए मामले, हड़कंप
डेंगू और मलेरिया के चार नए मामले, हड़कंप

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: जिले में डेंगू और मलेरिया के दो-दो नए मामले सामने आए हैं। इसमें एक बच्चा भी शामिल है। इसे मिलाकर जिले में डेंगू के अब तक तीन और मलेरिया के चार मामले सामने आ चुके हैं। डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों के बावजूद नगर निगम प्रशासन की ओर से खुले में रखे कूड़ेदानों को नहीं हटवाने पर स्वास्थ्य विभाग दोबारा नोटिस भेजने की तैयारी में है।

डेंगू और मलेरिया के लगातार बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ा दी है। नगर निगम प्रांगण में अब भी बड़ी संख्या में खुले में कूड़ेदान रखे हैं। इसमें जमा बारिश के पानी में मच्छरों का लार्वा पनप रहा है, लेकिन जिम्मेदार इसके निस्तारण को लेकर गंभीर नहीं दिख रहे हैं। हैरत की बात यह कि पिछले दिनों रुड़की के कलियर क्षेत्र में जानलेवा प्लास्मोडियम फैल्सीपेरम मलेरिया से दो व्यक्तियों की मौत भी हो चुकी है। वहीं पीड़ित परिवार के दो अन्य सदस्य मलेरिया की गिरफ्त में हैं। बात डेंगू की करें तो कनखल क्षेत्र के बाद अब मध्य हरिद्वार में भी डेंगू ने दस्तक दे दी है। यहां पुराना रानीपुर मोड़ के समीप एक गली में रहने वाले व्यक्ति के बच्चे को डेंगू बुखार ने जकड़ रखा है। इसके अलावा रुड़की गणेशपुर निवासी एक व्यक्ति भी डेंगू की गिरफ्त में है। डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों ने जहां आमजन और स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ा दी है, वहीं नगर निगम के अधिकारी अब भी पुरानी चाल रहे हैं।

प्लास्मोडियम फैल्सीपेरम मलेरिया जानलेवा

हरिद्वार: मलेरिया एनोफेलीज मच्छर के काटने से होता है। इसमें प्लास्मोडियम फैल्सीपेरम जानलेवा है। मलेरिया के कारण ज्यादा मृत्यु इसी प्रकार के वजह से होती है। जिला मलेरिया अधिकारी गुरनाम सिंह के अनुसार लक्षणों में चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, थकान, पेट दर्द, उल्टी, बुखार, सिरदर्द आदि शामिल है। मलेरिया और डेंगू से बचाव को साफ-सफाई बेहद जरूरी है। घर और उसके आसपास पानी जमा न होने दें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें और मच्छरदानी आदि का प्रयोग करें।

वार्ड 60 में चलाया डेंगूरोधी अभियान

हरिद्वार: जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर निगम की ओर से डेंगू रोधी अभियान चलाया गया। नगर निगम हरिद्वार के वार्ड 60 और शिवालिक नगर पालिका के वार्ड 12 और 13 में कीटनाशकों का छिड़काव कराया गया। प्रचार-प्रसार के साथ सोर्स रिडक्शन का कार्य भी किया गया।

नगर निगम प्रशासन को कूड़ेदान के समुचित निस्तारण को पूर्व में नोटिस दिया गया था। यदि अब भी खाली कंटेनरों का निस्तारण नहीं कराया गया है तो दोबारा नोटिस जारी किया जाएगा। मलेरिया और डेंगू से बचाव को आमजन को जागरूक भी किया जा रहा है।

गुरनाम सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी, हरिद्वार

chat bot
आपका साथी