शाही स्नान के दौरान पूर्णागिरी आश्रम परिसर में लगी आग से हड़कंप, श्रद्धालुओं का काफी सामान जला

हरिद्वार के संन्यास रोड कनखल क्षेत्र के पूर्णानंद आश्रम में कुंभ मेले के लिए बनाई गई तंबू में अचानक आग लग गई। इससे अफरा-तफरी मच गई। हादसे में दो लोग झुलस गए हैं। फिलहाल मौके पर फायर ब्रिगेड की छह गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:48 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:48 PM (IST)
शाही स्नान के दौरान पूर्णागिरी आश्रम परिसर में लगी आग से हड़कंप, श्रद्धालुओं का काफी सामान जला
पूर्णानंद आश्रम में कुंभ के लिए बने तंबुओं में लगी आग, दो झुलसे।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। शाही स्नान के दौरान कनखल में पूर्णागिरी आश्रम परिसर में लगे टेंट में आग लगने से अफरातफरी मच गई। दरअसल, पांडाल में एक श्रद्धालु खाने में तड़का लगा रहा था। इसी दौरान तेल के आग पकड़ने के बाद नीचे बिछाई गई पुराल और पांडाल  धू-धूकर जलने लगा। फायर ब्रिगेड ने मशक्कत कर आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि गैस के 16 सिलेंडर फटने से बचा लिए गए। 

कनखल में संन्यास रोड पर स्थित पूर्णागिरी आश्रम में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए परिसर में टेंट का पांडाल लगाया गया था। कुंभ स्नान को आए श्रद्धालुओं को इस पांडाल में ठहराया गया था। बुधवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे एक श्रद्धालु परिवार पांडाल के भीतर गैस पर खाना बना रहा था। अचानक तेल ने आग पकड़ ली। लौ उठने पर श्रद्धालुओं के हाथ से बर्तन छूटकर नीचे गिर गया, जिससे जमीन पर बिछाई गई पुराल में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरे पांडाल को अपनी चपेट में ले लिया और श्रद्धालुओं में अफरातफरी मच गई।

मेला क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों में संन्यास रोड की ओर से धुंआ उठता देख मेला कंट्रोल रूम ने मुख्य अग्निशमन अधिकारी नरेंद्र कुंवर के मोबाइल पर सूचना दी। जिस पर सीएफओ अपने साथ दो गाडिय़ां लेकर संन्यास रोड की तरफ रवाना हो गए। टीम जब मौके पर पहुंची तो पांडाल में भीषण आग लगी हुई थी। आग इतनी विकराल थी कि पांडाल में रखा एल्यूमीनियम का भगोना आधा पिघल गया। दमकल टीम तत्काल श्रद्धालुओं और उनका सामान सुरक्षित कर आग बुझाने में जुट गई। टीम ने अंदर रखे 16 गैस सिलेंडरों को बाहर निकाल लिया। 

 

करीब एक घंटे की मेहनत के बाद आग बुझा ली गई। अग्निकांड में श्रद्धालुओं के कपड़े, बैग में रखा काफी सामान जल गया है, जबकि फर्नीचर व बहुत सा सामान जलने से बचा लिया गया है। सीएफओ नरेंद्र ङ्क्षसह कुंवर ने बताया कि तड़का लगा रहे श्रद्धालु का हाथ आग से झुलस गया। उसे बचाने आए तीन चार अन्य श्रद्धालु भी मामूली रूप से झुलसे हैं। दमकल की 10 गड़ियों ने मिलकर आग बुझाई है।

यह भी पढ़ें- कुंभ मेला क्षेत्र के बैरागी कैंप की बजरीवाला बस्ती में लगी आग, फायर ब्रिगेड की चार टीमें मौके पर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी