Roorkee Dengue Update: रुड़की के तीन गांव में डेंगू का प्रकोप, 130 बुखार पीड़ितों के सैंपल लिए

Roorkee Dengue Update रुड़की के तीन गांव में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। गाधारौणा और मुंडलाना में 96 में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। शुक्रवार को सिविल अस्पताल में भर्ती 11 मरीजों में भी डेंगू की पुष्टि हुई है।

By Edited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:24 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:52 PM (IST)
Roorkee Dengue Update: रुड़की के तीन गांव में डेंगू का प्रकोप, 130 बुखार पीड़ितों के सैंपल लिए
रुड़की के तीन गांव में डेंगू का प्रकोप, 130 बुखार पीड़ितों के सैंपल लिए।

संवाद सहयोगी, रुड़की। रुड़की में लढ़ौरा के गाधारौणा, मंगलौर के मुंडलाना के साथ ही अब झबरेड़ा के भलस्वागाज गांव में भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। गाधारौणा और मुंडलाना में 96 में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। शुक्रवार को सिविल अस्पताल में भर्ती 11 मरीजों में भी डेंगू की पुष्टि हुई है। शुक्रवार को भलस्वागाज में भी बड़ी संख्या में बुखार से पीड़ित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीनों गांव में शिविर लगाकर 130 बुखार पीड़ितों के सैंपल लिए हैं, जिनकी एलाइजा जांच कराई जा रही है।

डेंगू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने गाधारौणा, मुंडलाना के अलावा भलस्वागाज में भी शिविर लगाया। जिला मलेरिया अधिकारी गुरनाम सिंह व वेक्टर इंस्पेक्टर सीएम कंसवाल ने बताया कि भलस्वागाज से 59, मुंडलाना से 41 और गाधारौणा से 30 बुखार पीड़ितों के सैंपल लिए गए हैं। इनकी जांच कराई जा रही है। शनिवार तक इनकी रिपोर्ट आ जाएगी। वहीं, गुरुवार को कराए गए सैंपल की जांच रिपोर्ट जल्द आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि अभी तीनों गांव में शिविर जारी रहेगा। बुखार पीड़ितों के खून के सैंपल लेकर उनकी जांच कराई जाएगी। बताया कि बुखार पीड़ितों को दवा दी जा रही है। वहीं घर-घर जाकर आशा की टीम कीटनाशक का छिड़काव कर ग्रामीणों को डेंगू के प्रति जागरूक कर रही है।

एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डा. पंकज सिंह ने बताया कि विभाग जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है। प्रभावित क्षेत्र में अधिकांश लोगों की जांच कराई गई है। जैसा बताया गया है ज्यादा मामले एक खास जगह पर आ रहे हैं। आसपास के क्षेत्रों में स्थिति सामान्य है। जहां-जहां मामले आए हैं, वहां भी अब स्थिति नियंत्रण में आ रही है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 12 नए मामले, 14 संक्रमित हुए स्वस्थ

chat bot
आपका साथी