सामाजिक जागरूकता से ही कन्या भ्रूण हत्या पर लगेगी रोक

श्री सनातन धर्म प्रकाश चंद कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या को रोकने को लेकर जागरूक किया गया। वहीं मौखिक पोस्टर प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता में तबस्सुम एवं मनीषा सैनी ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 07:51 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 07:51 PM (IST)
सामाजिक जागरूकता से ही कन्या भ्रूण हत्या पर लगेगी रोक
सामाजिक जागरूकता से ही कन्या भ्रूण हत्या पर लगेगी रोक

जागरण संवाददाता, रुड़की : श्री सनातन धर्म प्रकाश चंद कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या को रोकने को लेकर जागरूक किया गया। वहीं मौखिक पोस्टर प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता में तबस्सुम एवं मनीषा सैनी ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया। साक्षी एवं समरीन द्वितीय व रेनू तृतीय रही। जबकि शीतल एवं प्रीति को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर महाविद्यालय की छात्रा कल्याण समिति ने कन्या भ्रूण हत्या एक अभिशाप विषय पर मौखिक पोस्टर प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग की सदस्य रश्मि चौधरी ने कहा कि भारत में कन्या भ्रूण हत्या और गिरते लिगानुपात को रोकने के लिए भारत सरकार की ओर से कानून पारित होने के बाद भी समाज में बेटियों को जन्म लेने नहीं दिया जाता है। इसलिए कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक जागरूकता लाने के प्रयास किए जाते रहने चाहिए। पीसीपीएनडीटी सेल के जिला समन्वयक रवि संदेल ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या से समाज में महिला-पुरुष लिंगानुपात बिगड़ रहा है। साथ ही अन्य अपराध भी तीव्रता से बढ़ रहे हैं। ऐसे में कानून के साथ-साथ सामाजिक जागरूकता से ही इस कुप्रथा पर रोक लगाई जा सकती है। कार्यवाहक प्राचार्य डा. अनुपमा गर्ग ने कहा कि हमारा महाविद्यालय सदैव बालिका शिक्षा, सुरक्षा एवं उनके सुरक्षित भविष्य के लिए अग्रसर रहा है। इस दौरान बीए तृतीय सेमेस्टर की छात्रा असमा, इस्मत, जेबा आदि ने मूक अभिनय किया। वहीं आदित्य उज्जवल मीडिया कम्युनिकेशन देहरादून की संस्था ने भी कन्या भ्रूण हत्या पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका डा. अलका आर्य, डा. किरण बाला एवं डा. सीमा रॉय ने निभाई। कार्यक्रम का संचालन डा. कामना जैन एवं अंजलि प्रसाद ने किया। इस मौके पर डा. भारती शर्मा, डा. अर्चना चौहान, डा. असमा सिद्दीकी, डा. अंजू, डा. शिखा शर्मा आदि उपस्थित रहे।

------------

छात्राओं को दिया ताइक्वांडो का प्रशिक्षण

रुड़की : मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स पीजी कालेज में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर रोटरी क्लब अपर गंगेज ने आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। इसमें प्रशिक्षक याकूब ने छात्राओं को ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर महाविद्यालय की प्रबंधक जे सिंह, प्राचार्य डा. अमिता श्रीवास्तव, क्लब अध्यक्ष निधि शांडिल्य, शालिनी प्रकाश उपस्थित रहे।

------

दो महिलाओं का बांटी महालक्ष्मी किट

रुड़की: बाल विकास परियोजना रुड़की शहर की ओर से पश्चिमी अंबर तालाब स्थित रविदास धर्मशाला में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बालिका दिवस की थीम पर आधारित रंगोली, चित्रकला, मेहंदी व स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिताओं में स्थानीय बालिकाओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। प्रत्येक प्रतियोगिता में दो-दो सफल बालिकाओं को चयनित करते हुए पुरस्कृत किया गया। दो महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट भी वितरित की गई। इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद चारु चंद, नितिन त्यागी, बाल विकास परियोजना अधिकारी संदीप अरोड़ा, सुपरवाइजर योगेश राठौड़, गीता भंडारी, सुनीता शर्मा आदि मौजूद रहे।

-------

बालिकाओं को योजनाओं की दी जानकारी

रुड़की: बाल विकास परियोजना ग्रामीण प्रथम की ओर से सालियर स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में बालिकाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता और विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। बालिकाओं को सेनेटरी पैड दिए गए। वहीं 15 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का वितरण किया गया। कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों को पोषण पोटली बांटी गई। इस मौके पर ग्राम प्रधान मोनिका सैनी, अध्यापिका संगीता, सेक्टर सुपरवाइजर सुमन लता और आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता मौजूद रहे।

-----

बालिकाओं को किया गया पुरस्कृत

रुड़की: बाल विकास परियोजना रुड़की प्रथम ने सफीपुर में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर विधायक प्रदीप बत्रा ने बालिकाओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर दिनेश धीमान, प्रतिभा चौहान, प्रभा नौटियाल, सुपरवाइजर आशा भट्ट, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता कविता पटवाल, अनीता रावत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी