किसानों का अल्टीमेटम, समस्या हल नहीं तो अफसरों को बनाएंगे बंधक

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) रोड गुट की पंचायत में किसानों का गुस्सा उस समय फूट पड़ा। जब कोई प्रशासनिक अधिकारी ज्ञापन लेने के लिए पंचायत में नहीं पहुंचा। किसानों ने राजमार्ग पर जाम लगाने की चेतावनी दे डाली।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 06:25 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 06:25 PM (IST)
किसानों का अल्टीमेटम, समस्या हल नहीं तो अफसरों को बनाएंगे बंधक
किसानों का अल्टीमेटम, समस्या हल नहीं तो अफसरों को बनाएंगे बंधक

जागरण संवाददाता, रुड़की: भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) रोड गुट की पंचायत में किसानों का गुस्सा उस समय फूट पड़ा। जब कोई प्रशासनिक अधिकारी ज्ञापन लेने के लिए पंचायत में नहीं पहुंचा। किसानों ने राजमार्ग पर जाम लगाने की चेतावनी दे डाली। इसके बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया। अपर उप जिलाधिकारी पूरण सिंह राणा ने किसानों का ज्ञापन लिया और एक सप्ताह में समस्याओं के निस्तारण की बात कही। किसानों ने कहा कि यदि समस्या का समाधान नहीं हुआ तो अफसरों को बंधक बनाया जाएगा।

सोमवार को रुड़की के प्रशासनिक भवन में आयोजित मासिक पंचायत में भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष पदम सिंह रोड ने कहा कि प्रशासन चकबंदी के मामलों को निस्तारित करने के मामले में तारीख पर तारीख दे रहा है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। किसानों ने पिछले साल रुड़की कचहरी में धरना भी दिया। तब कहा गया कि एक कमेटी बना दी गई, लेकिन कमेटी ने भी कुछ नहीं किया। आज प्रत्येक स्तर पर किसानों का उत्पीड़न जारी है। चकबंदी विभाग की कार्यशैली से आज आम किसान के हालत बद से बदतर हो चुके हैं। यदि एक सप्ताह में प्रशासन किसानों की बात नहीं सुनता है। उनकी समस्या हल नहीं होती है तो किसान चकबंदी विभाग के अफसरों को बंधक बनाएंगे। दफ्तरों पर तालाबंदी की जाएगी। वरिष्ठ नेता फखरे आलम ने कहा कि इस समय किसान को सिचाई के लिए सबसे अधिक बिजली की आवश्यकता हैं, लेकिन उसको बिजली उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। फसल सूखने के कगार पर है। जिलाध्यक्ष नाजिम अली ने कहा कि इकबालपुर चीनी मिल ने दो साल के बकाया गन्ने का भुगतान आज तक नहीं दिया है। इस साल का भी चीनी मिल पर 84 करोड़ का बकाया है। इंद्र सिंह रोड की अध्यक्षता में आयोजित पंचायत में जिला उपाध्यक्ष राजेश सैनी, प्रवेज प्रधान, सतीश सैनी, सुदेश, महेन्द्र सैनी आदि ने विचार व्यक्त किए। पंचायत के दौरान किसानों ने भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पर हुए हमले की निदा की। साथ ही, उन्हें जेड प्लस की सुरक्षा दिए जाने की मांग उठाई।

chat bot
आपका साथी