रुड़की में किसानों ने रेलवे ट्रैक पर किया कब्जा, पुलिस से नोकझोंक

तीन कृषि कानून के विरोध में किसान संगठनों की ओर से गुरुवार को रुड़की रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर कब्जा किया गया। इस दौरान पुलिस और किसानों के बीच जमकर नोकझोंक भी हुई। बाद में किसानों ने चमोली आपदा के मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए एएसडीएम को ज्ञापन दिया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 01:33 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 09:50 PM (IST)
रुड़की में किसानों ने रेलवे ट्रैक पर किया कब्जा, पुलिस से नोकझोंक
किसानों की ओर से कृषि कानूनों के खिलाफ गुरुवार को रुड़की रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक जाम किया गया।

जागरण संवाददाता, रुड़की: तीन कृषि कानून के विरोध में किसान संगठनों की ओर से गुरुवार को रुड़की रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर कब्जा किया गया। इस दौरान पुलिस और किसानों के बीच जमकर नोकझोंक भी हुई। बाद में, किसानों ने चमोली आपदा के मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए एएसडीएम को ज्ञापन दिया गया। 

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट, उत्तराखंड किसान मोर्चा, अखिल भारतीय किसान यूनियन व किसान मजदूर संगठन के पदाधिकारी व कार्यकत्र्ता नारेबाजी करते हुए रुड़की रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेने की मांग कर रहे थे। किसानों ने रेलवे ट्रैक पर जाने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। इस बात को लेकर किसानों व पुलिसकर्मियों के बीच नोकझोंक हुई। इसके बाद किसान ट्रैक पर पहुंच गए। उत्तराखंड किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुलशन रोड ने कहा कि सरकार पूरी तरह से मनमानी पर उतर आई है। किसानों का उत्पीडऩ किया जा रहा है। यदि किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए तीनों कृषि कानून वापस नहीं लिए गए तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा। भाकियू के गढ़वाल मंडल अध्यक्ष संजय चौधरी ने कहा कि किसान सरकार के खिलाफ अब आरपार की लड़ाई लड़ेंगे। किसी भी सूरत में अब आंदोलन वापस नहीं होगा। सरकार किसानों के बीच में फूट डालने की कोशिश कर रही है, लेकिन सरकार कभी भी अपने मकसद में कामयाब नहीं होगी। किसान एकजुटता के साथ आंदोलन करेगा। इस मौके पर चौधरी रवि कुमार, आजम, सुक्रमपाल, सुरेंद्र नंबरदार, पदम भाटी, आकिल हसन, राकेश लौहान, राजकुमार, महिपाल सिंह, सुलेमान मौजूद रहे। बाद में किसानों ने मांगों के संबंध में एक ज्ञापन अपर उप जिलाधिकारी को सौंपा।

यह भी पढ़ें- डोईवाला में किसानों का ट्रेन रोकने का कार्यक्रम स्थगित

सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम 

रुड़की: रुड़की रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। यहां पर पुलिस अधीक्षक देहात प्रमेंद्र डोबाल, एसपी जीआरपी मनोज कत्याल, सीओ पंकज गैरोला, बहादुर ङ्क्षसह चौहान के अलावा कई थानों का पुलिस बल मौजूद रहा। रेलवे सुरक्षा बल की ओर से भी अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। 

एक माह के कारावास का है प्रावधान 

रुड़की: रेलवे ट्रैक पार करना रेलवे अधिनियम की धारा 147 के तहत दंडनीय अपराध है। इसके तहत एक माह की साधारण कारावास या एक हजार रुपये अर्थदंड का प्रावधान है। या दोनों भी हो सकते हैं। आरपीएफ चौकी प्रभारी रामभरोसे ने बताया कि यदि कोई आंदोलन होता है और ट्रेन बाधित होती है, तब मुकदमा पंजीकृत किया जाता है। यदि कोई पूर्व में सूचना देकर आता है और ज्ञापन देता है, तब यह कोई अपराध नहीं है। 

यह भी पढ़ें- देश में बढ़ती महंगाई के विरोध में सपा ने केंद्र का पुतला फूंका  

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी