किसानों ने भरी हुंकार, बड़े आंदोलन की दी चेतावनी

गन्ना और गेहूं की फसल के भुगतान को लेकर उत्तराखंड किसान मोर्चा के पदाधिकारियों ने तीसरे दिन भी नारेबाजी की। किसानों ने मांग संबंधी ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपकर धरना समाप्त किया। इससे पहले किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों और कोरोना के कारण जीवन गंवाने वाले किसानों के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:47 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:47 PM (IST)
किसानों ने भरी हुंकार, बड़े  आंदोलन की दी चेतावनी
किसानों ने भरी हुंकार, बड़े आंदोलन की दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, रुड़की: गन्ना और गेहूं की फसल के भुगतान को लेकर उत्तराखंड किसान मोर्चा के पदाधिकारियों ने तीसरे दिन भी नारेबाजी की। किसानों ने मांग संबंधी ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपकर धरना समाप्त किया। इससे पहले किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों और कोरोना के कारण जीवन गंवाने वाले किसानों के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।

इकबालपुर चीनी मिल पर किसानों का दो साल का गन्ने का भुगतान बकाया है, जिसे लेकर किसान संगठन में उबाल है। इसके अलावा किसानों को डीएपी, यूरिया नहीं मिल रहा है, जिससे उन्हें परेशानी उठानी पड़ रही है। इसे लेकर उत्तराखंड किसान मोर्चा के पदाधिकारी रुड़की तहसील में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कार्यालय के बाहर धरना दे रहे थे।

बुधवार को तीसरे दिन धरने पर किसानों ने मांगों को लेकर नारेबाजी की। इस मौके पर उकिमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुलशन रोड ने कहा कि किसानों का लगातार शोषण हो रहा है। किसानों की सरकार चिता नहीं कर रही है। किसानों को अपने भुगतान के लिए तो भटकना ही पड़ रहा है। साथ ही खाद भी नहीं मिल पा रहा है, जिससे फसलों पर संकट मंडरा रहा है। उन्होंने गन्ना के बकाया भुगतान, गेहूं की फसलों का भुगतान तथा हरिद्वार जिले में यूरिया की किल्लत को शीघ्र दूर करने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने बढेढी क्रासिग की दूरी कम करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि क्रॉसिग की दूरी अधिक होने से क्षेत्र के करीब 50 गांव के किसान प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने मांग संबंधी ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा है, जिसमें शीघ्र ही समस्याओं के निस्तारण की मांग की गई है और ऐसा नहीं होने पर बड़े आंदोलन की चेतावनी दी। धरनास्थल पर किसान आंदोलन में शहीद तथा कोरोना के कारण मारे गए किसानों के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। इस मौके पर दिलबाग सिंह, महाकर सिंह, मोहम्मद आकिल, मोहम्मद आजम, कृष्णवीर, धर्मवीर प्रधान, नरेश लोहान, भूपेश शर्मा, वीरेंद्र सैनी, सतबीर, सुधीर कुमार, सेवाराम, संदीप रोड आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी