कनेक्शन काटने गए अधिकारियों को किसानों ने बंधक बनाया

मंडावली गांव में बकायेदारों के बिजली कनेक्शन काटने पहुंची ऊर्जा निगम की टीम को भारतीय किसान यूनियन (तोमर गुट) के नेताओं ने बंधक बना लिया। करीब एक घंटे तक उन्होंने टीम को बंधक बनाए रखा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 07:40 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:13 AM (IST)
कनेक्शन काटने गए अधिकारियों को किसानों ने बंधक बनाया
कनेक्शन काटने गए अधिकारियों को किसानों ने बंधक बनाया

संवाद सूत्र, नारसन: मंडावली गांव में बकायेदारों के बिजली कनेक्शन काटने पहुंची ऊर्जा निगम की टीम को भारतीय किसान यूनियन (तोमर गुट) के नेताओं ने बंधक बना लिया। करीब एक घंटे तक उन्होंने टीम को बंधक बनाए रखा। किसान नेताओं का कहना था कि किसानों को गन्ने का बकाया भुगतान नहीं किया जा रहा। ऐसे में किसान बिजली का बिल कैसे जमा कराएंगे। अधिकारियों के आश्वासन के बाद ही किसान नेताओं ने ऊर्जा निगम की टीम को छोड़ा।

बुधवार को ऊर्जा निगम के एसडीओ विनित कुमार गुप्ता और अवर अभियंता पंकज गौतम टीम के साथ मंडावली गांव पहुंचे। ऊर्जा निगम की टीम ने बिजली बिल के बकायेदारों के कनेक्शन काटने शुरू कर दिए। टीम ने करीब 10 बकायेदारों के बिजली के कनेक्शन काटे। इसी बीच ऊर्जा निगम के अधिकारियों की कार्रवाई की भनक भाकियू के नेताओं को लग गई। इस पर भाकियू (तोमर गुट) के जिलाध्यक्ष विकेश बालियान कार्यकर्ताओं के साथ मंडावली गांव पहुंचे। भाकियू कार्यकर्ताओं ने बकायेदारों के बिजली के कनेक्शन काटने का विरोध करते हुए टीम में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों को बंधक बना लिया। किसानों की कार्रवाई से ऊर्जा निगम की टीम में हड़कंप मच गया। उन्होंने करीब एक घंटे तक टीम को बंधक बनाए रखा। भाकियू के जिलाध्यक्ष विकेश बालियान का कहना था कि किसानों को जब गन्ने का बकाया भुगतान नहीं मिला तो वह कैसे बिजली का बिल जमा कराएंगे। उन्होंने बकाया भुगतान होने पर ही बिजली का बिल जमा कराने की बात कही। अधिकारियों ने किसान नेताओं को आश्वासन दिया कि वे किसानों के गन्ने का भुगतान होने का इंतजार करेंगे। तब तक टीम गांव में कार्रवाई नहीं करेगी। इसी आश्वासन के बाद टीम को छोड़ा गया।

झबरेड़ा क्षेत्र में विजिलेंस टीम का छापा

झबरेड़ा: ऊर्जा निगम की विजिलेंस टीम ने झबरेड़ा क्षेत्र में छापे मारे। इस दौरान टीम ने कई जगहों पर बिजली चोरी के मामले पकड़े। साथ ही कई कोल्हुओं के मीटर उतारे। बुधवार को देहरादून से ऊर्जा निगम की विजिलेंस टीम ने झबरेड़ा क्षेत्र के कई गांव में बिजली चोरी के खिलाफ ताबड़तोड़ छापेमारी की। विजिलेंस टीम में अधिशासी अभियंता विवेक राजपूत और एसपी हरबंश सिंह ने झबरेड़ा क्षेत्र के हरजौली, झबरेड़ा, शीतलपुर, सहारनपुर रोड झबरेड़ा में 50 से अधिक जगहों पर छापेमारी की। विजिलेंस की टीम ने इस दौरान 19 जगहों पर बिजली चोरी पकड़ी। इसके अलावा नौ गन्ना कोल्हू पर लगे मीटर भी उतारे गए। इन कोल्हू का बिजली का बिल जमा नहीं हुआ था। वहीं ऊर्जा निगम की विजिलेंस ने 28 लोगों को नोटिस भेजे हैं। विजिलेंस के अधिशासी अभियंता विवेक राजपूत ने बताया कि बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। वहीं विजिलेंस टीम की कार्रवाई के चलते कई दुकानदार गायब हो गए। लोगों में काफी देर तक अफरातफरी रही।

chat bot
आपका साथी