दरगाह में संपन्न हुई बड़ी कुल शरीफ की रस्म

दरगाह साबिर पाक के सालाना उर्स की तीसरी महत्वपूर्ण रस्म कुल शरीफ बुधवार को संपन्न हुई। इस मौके पर मेला क्षेत्र में जायरीनों का सैलाब उमड़ा। जायरीनों की भीड़ इतनी अधिक रही कि दरगाह के बाहर लंबी लाइन लगी रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:27 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:02 PM (IST)
दरगाह में संपन्न हुई बड़ी कुल शरीफ की रस्म
दरगाह में संपन्न हुई बड़ी कुल शरीफ की रस्म

संवाद सूत्र, कलियर : दरगाह साबिर पाक के सालाना उर्स की तीसरी महत्वपूर्ण रस्म कुल शरीफ बुधवार को संपन्न हुई। इस मौके पर मेला क्षेत्र में जायरीनों का सैलाब उमड़ा। जायरीनों की भीड़ इतनी अधिक रही कि दरगाह के बाहर लंबी लाइन लगी रही। प्रशासन की ओर से सभी को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने की हिदायत दी गई। सैकड़ों खादिमो ने कुल शरीफ की रस्म को सूफी संतों के साथ अदा किया। इस दौरान पूरी दुनिया के लिए अमन-शांति की दुआ मांगी गई।

दरगाह परिसर में कुल शरीफ का फैज पाने के लिए जायरीन भारी संख्या में पहुंचे। कुल शरीफ ऐसी रस्म है, जिसमें दरगाह में आने वाले जायरीन खुद को भूल जाते हैं। चारों ओर से अमन और शांति की सदाएं ही गूंजती हैं। रस्म समापन के बाद चारों जनसमूह नजर आया। कुल शरीफ की रस्म से पहले दरगाह की साबरी जामा मस्जिद में कुरानख्वानी का दौर चला। पहले महफिल सजाई गई और बारी-बारी से कुरान पाक की आयतें पढ़ी गई।

--------

सभी रस्मों में फूल व चादरें चढ़ाने की रवायत

कलियर : दरगाह की सभी रस्मों में फूल व चादर चढ़ाने की रवायत है। रविवार से ही यहां पर चादर चढ़ाने का दौर चल रहा है। वहीं जायरीनों की भारी भीड़ को संभालना पुलिस प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। ऐसा माना जाता है कि जो कतारबद्ध होकर दरगाह में फूल व चादर चढ़ाता है, उसकी मन्नतें पूरी हो जाती हैं। यह भी कहा जाता है कि जो कोई भी इस अवधि में एक क्षण भी दुआ मांग लेता है तो उसकी झोली भर जाती है। मंगलवार को भी हजारों चादरें रोजे मुबारक पर पेश की गई।

---

बड़ी रोशनी की रात में हुड़दंगियों ने जमकर मचाया उत्पात

कलियर उर्स की बड़ी रोशनी की रात में भीड़ अधिक हो गई जिससे पुलिस प्रशासन की सभी व्यवस्थाएं भीड़ के सामने धाराशाही नजर आई है। दरगाह के पहाड़ी गेट, मेन गेट, टंकी चोक, अब्दाल साहब क्षेत्र में हुड़दंगियों ने जमकर हुड़दंग मचाया। महिला जायरीनों के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं होती रही। वहीं किन्नरों के साथ भी मेले में छेड़छाड़ की गई। जिसके चलते मेला क्षेत्र में झगड़े भी हुए है, लेकिन मेले में तैनात पुलिस के जवान ड्यूटी पर मूक दर्शक बने रहे। मेले की बड़ी रोशनी के मौके पर कई स्थानों पर पुलिसकर्मी भी गायब रहे। वहीं पीपल चौक, रुड़की रोड, सोहलपुर रोड, धनोरी रोड, कलियर रहमतपुर रोड पर भारी वाहनों का जाम लगा रहा।

chat bot
आपका साथी