घंटों इंतजार के बाद भी नहीं लगा कोरोना का टीका, लौटे बैरंग

ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज स्थित टीकाकरण केंद्र पर सोमवार को भारी अव्यवस्था रही। पोर्टल कभी बंद होने तो कभी धीरे चलने की वजह से कोविड वैक्सीन लगवाने आए शिक्षक पुलिसकर्मी समेत तमाम हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्करों को भारी असुविधाएं हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:15 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:15 PM (IST)
घंटों इंतजार के बाद भी नहीं लगा कोरोना का टीका, लौटे बैरंग
घंटों इंतजार के बाद भी नहीं लगा कोरोना का टीका, लौटे बैरंग

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज स्थित टीकाकरण केंद्र पर सोमवार को भारी अव्यवस्था रही। पोर्टल कभी बंद होने तो कभी धीरे चलने की वजह से कोविड वैक्सीन लगवाने आए शिक्षक, पुलिसकर्मी समेत तमाम हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्करों को भारी असुविधाएं हुई। केंद्र पर सुबह दस बजे से खड़े कर्मचारियों का तीन बजे तक रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया। टीका न लग पाने के चलते बड़ी संख्या में कर्मचारी घंटों इंतजार के बाद बैरंग लौट गए।

पहले चरण में हेल्थ केयर और दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्करों को कोविड से बचाव के लिए टीके लगाए जा रहे हैं। जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज पर भी टीकाकरण किया जा रहा है। कई कार्मिक जहां टीके लगवाने से बच रहे हैं, वहीं कइयों का पंजीकरण ही नहीं हो पाया था। प्रशासन की ओर से 43 विभागों के विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर कार्मिकों का टीकाकरण कराने को कहा गया था। साथ ही चेताया गया था कि जो कार्मिक टीके नहीं लगवाना चाहते हैं, उन्हें उपस्थिति पंजिका में इसका कारण भी उल्लेखित करना होगा। प्रशासन की सख्ती के चलते सोमवार सुबह से ही ऋषिकुल स्थित केंद्र पर टीकाकरण को भीड़ उमड़ पड़ी। जिनका पंजीकरण नहीं हो पाया था उनके ऑफलाइन टीकाकरण की बात कही गई थी, लेकिन केंद्र पर ऑनलाइन टीकाकरण की शर्त लाद दी गई। पंजीकरण में परेशानी के चलते सुबह से शाम हो गई लेकिन केंद्र पर पहुंचे आधे से ज्यादा लोगों को टीके नहीं लग पाए और उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। रेलवे के अलावा कुंभ में ड्यूटी को आए पैरा मेडिकल फोर्स को भी टीके नहीं लग पाए। शाम तक केंद्र पर केवल 759 व्यक्तियों को ही टीका लग पाया। वहीं अलग-अलग विभागों के 102 कर्मचारियों ने टीके नहीं लगवाने का कारण उपस्थिति पंजिका में दर्ज कराया। शिक्षक डॉ. शिवा अग्रवाल ने कहा कि बहादराबाद ब्लॉक के सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों को एक ही दिन बुला लिया गया। इससे अव्यवस्था रही। कोविड गाइडलाइन की धज्जियां उड़ी। शारीरिक दूरी के मानकों का पालन तो दूर जिन्हें टीके लगे, उन्हें नियमानुसार आधे घंटे निगरानी में भी नहीं रखा गया। 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को आज से लगेगा टीका

हरिद्वार: 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 से 59 वर्ष आयु तक के लोगों को मंगलवार से टीका लगेगा। एसीएमओ डॉ. अजय कुमार ने बताया कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बुजुर्गों को यह टीका निश्शुल्क लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों की संख्या तीन लाख से अधिक है। टीके लाभार्थी कोविन 2.0 पोर्टल डाउनलोड कर और आरोग्य सेतु आदि मोबाइल एप के जरिये पहले भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

जिले के चार निजी अस्पतालों पर भी आज से लगेगा टीका

हरिद्वार: जिले के चार निजी अस्पताल मेट्रो अस्पताल, भूमानंद, आरोग्यम और विनय विशाल में मंगलवार से टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए 250 रुपये शुल्क लिया जाएगा। इनमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क शामिल है।

27970 को अब तक लग चुके टीके

हरिद्वार: जिले में अब तक पंजीकृत 36762 हेल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्करों में से 27970 को टीके लगाए जा चुके हैं। 2238 को दूसरा डोज भी लगाया जा चुका है।

अपग्रेडेशन के चलते पोर्टल धीमा होने से ऋषिकुल केंद्र पर दिक्कत रही। जिन कार्मिकों को टीका नहीं लग पाया है वह मंगलवार और इसके बाद भी टीके लगवा सकते हैं।

डॉ. अजय कुमार, एसीएमओ, हरिद्वार

chat bot
आपका साथी