पाइप में जंक देख भड़कीं सचिव

शहर में विद्युत लाइनों के भूमिगतकार्य पर लापरवाही पर ऊर्जा सचिव राधिका झा ने सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए रोजाना सात किमी कार्य पूरा करने का लक्ष्य दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Nov 2019 06:27 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:42 PM (IST)
पाइप में जंक देख भड़कीं सचिव
पाइप में जंक देख भड़कीं सचिव

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: शहर में विद्युत लाइनों के भूमिगतकार्य पर लापरवाही पर ऊर्जा सचिव राधिका झा ने सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए रोजाना सात किमी कार्य पूरा करने का लक्ष्य दिया है। उन्होंने अधूरा काम छोड़कर आगे बढ़ने पर अधिकारियों और कर्मचारियों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि जब तक काम न निपट जाए, आगे काम न बढ़ाया जाए।

शुक्रवार को ऊर्जा सचिव राधिका झा ने शहर में चल रहे विद्युत लाइनों के भूमिगतीकरण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने गोविदपुरी और पुराना रानीपुर मोड़ पर अधूरा काम छोड़ने, टूटी पेयजल लाइनें और जंक लगी पाइप लाइन देख तल्ख टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि न तो योजना के अनुसार काम हो रहा है और न ही उसकी मॉनीटरिग ही हो रही है। उन्होंने डामकोठी में यूपीसीएल के एमडी बीसीके मिश्रा, अधीक्षण अभियंता एमएल टम्टा, भूमिगत लाइन कार्य के ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता अंकित जैन, कार्यदायी संस्था विध्य टेलीलिक के अधिकारियों से कार्य की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि हाइटेंशन लाइन और लो टेंशन लाइन को मिलाकर 900 किलोमीटर दूरी तक अंडरग्राउंड केबल डाली जानी है। उन्होंने जब कार्य की संख्या और लोकेशन पूछी तो अधिकारियों ने संख्या तो 20 बता दी, लेकिन लोकेशन का सही जवाब नहीं दे पाए। हैरानी वाली बात यह है कि नक्शे देखकर भी अधिकारी लोकेशन की सही जानकारी नहीं दे पाए। इस पर राधिका झा भड़क गई और तल्ख लहजे में कहा, पूरा काम बैठे-बैठे हो रहा है। इसके बाद वे गोविंदपुरी मोहल्ले में पहुंची। कार से उतरते ही पहले गड्ढे को भरे बिना आगे की जा रही खुदाई और जगह-जगह लगे मिट्टी के ढेर पर अधिकारियों को फटकार लगाई। इसके बाद वे रानीपुर मोड़ पर चल रहे काम को देखने पहुंचीं। यहां पर लोगों ने बताया कि काम के कारण पाइप लाइन फट गई और पिछले तीन दिन से घरों में पानी नहीं आ रहा है। इस पर उन्होंने अधिकारियों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कनखल क्षेत्र का भी निरीक्षण किया। इस दौरान पावर फाइनेंस कारपारेशन लिमिटेड नई दिल्ली के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक राजीव शर्मा, कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत, डायरेक्टर प्रोजेक्ट इंजी जेएमएस, डायरेक्टर टेक्नीशियन ओपी सिंह, अतुल अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता ऊर्जा निगम एमएल टम्टा, अपर मेलाधिकारी कुंभ हरबीर सिंह, अधिशासी अभियंता ऊर्जा निगम बीएस पंवार मौजूद रहे।

-----------------

जान से न करें खिलवाड़

पेयजल लाइन में जंक देखकर ऊर्जा सचिव का पारा चढ़ गया। उन्होंने कहा कि इस जंक लगी पेयजल लाइन से जनता को पानी पिलाओगे। उन्होंने कहा कि इसकी तो फोटो मैं मुख्यमंत्री को भी दिखाऊंगी। उन्होंने कहा कि जान से खिलवाड़ बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कुंभ के कार्य में लापरवाही नहीं चलेगी। यदि अधिकारियों की कार्यशैली में सुधार नहीं हुआ तो कुर्सी बचानी भारी पड़ जाएगी।

chat bot
आपका साथी