पुलिस की मौजूदगी में हटाया धर्मस्थल का अतिक्रमण

ज्वालापुर में हरिलोक तिराहे के पास सिचाई विभाग की भूमि पर धर्मस्थल के इर्द-गिर्द किए गए अतिक्रमण को प्रशासन की टीम ने पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी से हटवा दिया। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुस्लिम समुदाय के मौअज्जिज व्यक्तियों के सहयोग से पहले धार्मिक पुस्तकों को सम्मान सहित हटाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:28 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:52 PM (IST)
पुलिस की मौजूदगी में हटाया धर्मस्थल का अतिक्रमण
पुलिस की मौजूदगी में हटाया धर्मस्थल का अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: ज्वालापुर में हरिलोक तिराहे के पास सिचाई विभाग की भूमि पर धर्मस्थल के इर्द-गिर्द किए गए अतिक्रमण को प्रशासन की टीम ने पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी से हटवा दिया। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुस्लिम समुदाय के मौअज्जिज व्यक्तियों के सहयोग से पहले धार्मिक पुस्तकों को सम्मान सहित हटाया गया। एसडीएम पूरणा सिंह राणा की अगुवाई में तहसीलदार सहित चार थाना कोतवाली की पुलिस मुस्तैद रही।

ज्वालापुर में हाईवे से हरिलोक कालोनी की बगल से सराय जाने वाले मार्ग पर एक धर्मस्थल बना है। कुछ साल पहले मुख्य धर्मस्थल के अगल-बगल निर्माण किया गया था। हिदू संगठनों ने इस पर आपत्ति जताते हुए शिकायत की और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए हटवाने की मांग की। शांति व्यवस्था को देखते हुए प्रशासन को दखल देना पड़ा। जिसके बाद एसडीएम पूरण सिंह राणा ने धर्मस्थल के सेवादार मंगता हसन सहित ज्वालापुर के मुस्लिम समुदाय से जुड़े मौअज्जिज व्यक्तियों से कई दौर की वार्ता की। सहमति बनने पर मंगलवार को पुलिस प्रशासन और सिचाई विभाग की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने जेसीबी से अतिक्रमण हटवा दिया। इससे पूर्व ज्वालापुर कोतवाल चंद्र चंद्राकर नैथानी, रानीपुर कोतवाल कुंदन सिंह राणा ने धार्मिक किताबें हटवाकर ईदगाह कमेटी के सचिव हाजी नईम कुरैशी, अंजुमन गुलामाने मुस्तफा सोसायटी के सदर हाजी शफी खान व सेक्रेटरी हाजी शादाब कुरैशी, गुलफाम कुरैशी, नावेद, हिफ्जुर्रहमान के सुपुर्द किया। इस दौरान तहसीलदार शालिनी मौर्य, शहर कोतवाल राकेंद्र कठैत, एलआइयू इंस्पेक्टर नीरज यादव और एसओ कनखल दीपक कठैत सहित पुलिस व पीएसी के जवान तैनात रहे।

-------------------

पुलिस और खुफिया विभाग मुस्तैद

हरिद्वार: मामला धर्मस्थल से जुड़ा होने के चलते पुलिस और खुफिया विभाग ने पूरी मुस्तैदी से काम लिया। हिदू संगठन लगातार अतिक्रमण हटाने की मांग कर रहे थे। दूसरी तरफ समुदाय विशेष के कुछ लोग कब्जा हटाने पर नाखुशी जाहिर कर चुके थे। एसडीएम पूरण सिंह राणा के कमान संभालने के बाद एलआइयू इंस्पेक्टर नीरज यादव और ज्वालापुर कोतवाल चंद्र चंद्राकर नैथानी ने सभी पहलुओं पर होमवर्क किया। ताकि अतिक्रमण हटाने के दौरान शांति व्यवस्था प्रभावित न हो। वहीं, सिचाई विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठे कि विभाग ने समय रहते ठोस कदम उठाए होते तो पुलिस प्रशासन का अमला जुटाने की जरूरत न पड़ती।

-----------------

कांग्रेस नेता की पुलिस से नोकझोंक

हरिद्वार: कार्रवाई के दौरान कांग्रेस नेता इरफान अली भट्टी और अनीस कुरैशी मौके पर पहुंचे और विरोध जताया। इरफान भट्टी ने सुप्रीम कोर्ट का आदेश दिखाते हुए सवाल उठाया कि आदेश सभी धर्मस्थलों के लिए है और कार्रवाई भेदभावपूर्ण की जा रही है। इस पर ज्वालापुर कोतवाल चंद्र चंद्राकर नैथानी का कहना था कि इस बारे में एसडीएम से बात की जाए। भट्टी और पुलिस के बीच हल्की नोकझोंक भी हुई। हंगामा बढ़ने से पहले ही पुलिस ने कांग्रेस नेताओं को वहां से भेज दिया।

chat bot
आपका साथी