आइ हब में उद्यमिता और युवाओं के प्रशिक्षण पर जोर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की स्थित आइ हब दिव्यसंपर्क टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब ने प्रथम स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर वक्ताओं ने उद्यमिता और इसके लिए युवाओं को प्रशिक्षण देने पर जोर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:20 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:20 PM (IST)
आइ हब में उद्यमिता और युवाओं के प्रशिक्षण पर जोर
आइ हब में उद्यमिता और युवाओं के प्रशिक्षण पर जोर

जागरण संवाददाता, रुड़की: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की स्थित आइ हब दिव्यसंपर्क, टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब ने प्रथम स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर वक्ताओं ने उद्यमिता और इसके लिए युवाओं को प्रशिक्षण देने पर जोर दिया।

आइआइटी रुड़की में आयोजित आइ हब दिव्यसंपर्क, टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब के स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद के पूर्व निदेशक एवं नेशनल मिशन ऑन इंटरडिसप्लीनरी साइबर फिजिकल सिस्टम (एनएम-आइसीपीएस), डीएसटी मिशन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार यूबी देसाई उपस्थित रहे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एनएम-आइसीपीएस मिशन के अंतर्गत इस इनोवेशन की स्थापना की गई है। अब यह मिशन देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी इसे विशेष रूप से समर्थन प्राप्त है। कहा कि आइआइटी रुड़की स्थित यह इनोवेशन हब भविष्य में खासकर पहाड़ी क्षेत्रों की समस्याओं के समाधान के लिए तकनीक खोजने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। आइआइटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजित कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि यह प्रोजेक्ट संस्थान का अब तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है, जिसमें भारत सरकार ने 135 करोड़ रुपये अनुदान के रूप में दिए हैं। बताया कि आइआइटी रुड़की स्थित इनोवेशन हब को संस्थान पूरा समर्थन देता रहेगा, ताकि यह हब नागरिकों के काम आने वाली तकनीकों को विकसित कर सके। साथ ही उद्यमिता अर्थात स्टार्ट अप को भी बढ़ावा दे सके। आइ हब के सीईओ मनीष आनंद ने पिछले एक साल में किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। साथ ही भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने भविष्य में उद्यमिता और युवाओं के प्रशिक्षण पर जोर दिया। कहा कि इसके लिए आइ हब कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करेगा, जिससे युवा नई तकनीक विकसित करें और देश को आगे बढ़ने का मौका मिल सके। कार्यक्रम का संचालन आइ हब की प्रोग्राम मैनेजर करुणा कंवर ने किया। समारोह में टिहरी डैम प्रोजेक्ट के जनरल मैनेजर एलपी जोशी, संस्थान के उप निदेशक प्रो. मनोरंजन परिदा, प्रो. सुदेब दास गुप्ता, सिडकुल के एमडी रोहित मीना, प्रतीक, आंचल, इशिता, पुनीत, धर्मवीर, नवीन, आशुतोष, संदीप, दीक्षा, अश्मित आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी