पात्र परिवार का आवास योजना में नाम नहीं, ग्रामीणों ने लगाया आरोप

विकासखंड बहादराबाद में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए किए गए सर्वे में पात्र व्यक्ति का नाम नहीं है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सूची में कई ऐसे नाम भी हैं जो योजना की पात्रता सूची से बाहर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 03:00 AM (IST)
पात्र परिवार का आवास योजना में  नाम नहीं, ग्रामीणों ने लगाया आरोप
पात्र परिवार का आवास योजना में नाम नहीं, ग्रामीणों ने लगाया आरोप

संवाद सूत्र, लालढांग : विकासखंड बहादराबाद में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए किए गए सर्वे में पात्र व्यक्ति का नाम नहीं है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सूची में कई ऐसे नाम भी हैं जो योजना की पात्रता सूची से बाहर हैं। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में बीपीएल श्रेणी के पात्र परिवारों को इस योजना का लाभ मिलता है। जिसमें पात्र परिवारों को एक कमरा, शौचालय का निर्माण कराने के लिए दो किस्त में 1.20 लाख की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में ब्लाक की ओर से पहले सर्वे कराया जाता है।

रसूलपुर निवासी कमलेश द्विवेदी ने खंड विकास अधिकारी बहदराबाद को प्रार्थना पत्र देकर सूची का एक बार फिर सर्वे कराने की मांग की है। लेकिन, अभी तक सर्वे नहीं हो पाया है। पिछले दिनों ब्लाक से आए अधिकारियों ने लालढांग क्षेत्र में पीएम आवास योजना के पात्र परिवार के लिए सर्वे कराया था। लेकिन, ग्रामीणों का आरोप है कि सर्वे में उन परिवार को पात्र नहीं माना गया जो इसके हकदार हैं। कई ऐसे गरीब परिवार हैं जो दिहाड़ी मजदूरी करते हैं और झोपड़ी में रहकर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। लेकिन, ऐसे पात्र व्यक्तियों के बजाए ऐसे लोग का सर्वे सूची में नाम सम्मिलित किया गया है जिनके पहले से आवास बने हैं।

नौरंगाबाद निवासी संजू ने बताया कि वह भी इस श्रेणी में आते हैं। लेकिन, कई बार गुहार लगाने के बाद भी इस सूची में उनका नाम नहीं है। इसके अलावा कुंती, राकेश, सोमती, रसूलपुर के राधेश्याम, राजू, सुभाष, कुंवारों, शत्रुघ्न, साधु राम, कमला देवी भी पीएम आवास योजना के पात्र हैं लेकिन सर्वे में नाम नहीं हैं।

यह सूची चार वर्ष पहले की है। अब जो भी पात्र व्यक्ति छूटे हैं वह ब्लाक में या सचिव को प्रार्थना पत्र दे दें। पोर्टल खुलते ही उनका नाम भी शामिल कर लिया जाएगा। बताया कि पूरे क्षेत्र का सर्वे कराया जाएगा, जिससे कि कोई भी अपात्र इसका लाभ ना ले सके और पात्र व्यक्ति आवास योजना से वंचित ना रहे। जयेंद्र भारद्वाज, खंड विकास अधिकारी, बहादराबाद

chat bot
आपका साथी