अब डेंगू मरीजों को सीधे चढ़ सकेगा प्लेटलेट्स

जिले में डेंगू के कहर से मरीजों को बचाने के लिए अब उन्हें सीधे प्लेटलेट्स चढ़ाए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही हरिद्वार और रुड़की के ब्लड बैंक में एफरेसिस मशीन लगाई जाएगी। सीएमओ की ओर से यह प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है। मशीन लगने से डेंगू मरीजों को जल्द से जल्द प्लेटलेट्स चढ़ाए जा सकेंगे। जिले में हर साल डेंगू का डंक कहर बरपाता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Nov 2019 08:48 PM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 06:16 AM (IST)
अब डेंगू मरीजों को सीधे चढ़ सकेगा प्लेटलेट्स
अब डेंगू मरीजों को सीधे चढ़ सकेगा प्लेटलेट्स

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: जिले में डेंगू के कहर से मरीजों को बचाने के लिए अब उन्हें सीधे प्लेटलेट्स चढ़ाए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही हरिद्वार और रुड़की के ब्लड बैंक में एफरेसिस मशीन लगाई जाएगी। सीएमओ की ओर से यह प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है। मशीन लगने से डेंगू मरीजों को जल्द से जल्द प्लेटलेट्स चढ़ाए जा सकेंगे।

जिले में हर साल डेंगू का डंक कहर बरपाता है। इस वर्ष भी 656 मरीजों की एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। कई बार डेंगू के गंभीर मरीजों को प्लेटलेट्स की डिमांड पूरी न होने पर उनकी जान चली जाती है। इसे देखते हुए शासन के निर्देश पर सीएमओ ने जिला मुख्यालय पर हरमिलाप जिला अस्पताल के ब्लड बैंक और रुड़की के संयुक्त चिकित्सालय के ब्लड बैंक में एफरेसिस मशीन लगाने का प्रस्ताव बनाना शुरू कर दिया है। हालांकि हरमिलाप जिला अस्पताल में सेपेरेटर यूनिट लगाई गई है।

कैसे काम करता है एफरेसिस मशीन

एफरेसिस मशीन के माध्यम से सिगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) की भी सुविधा मिल सकेगी। इसके जरिये किसी भी रक्तदाता के शरीर से सीधे प्लेटलेट्स निकालकर मरीज के शरीर में डाली जा सकती है। यह मशीन श्वेत रक्त कणिकाओं को भी अलग करती है। इसे चढ़ाने से मरीज में तेजी से प्लेटलेट्स की रिकवरी हो जाती है और मरीज सेफ जोन में बना रहता है। शेष रक्त रक्तदाता के शरीर में वापस आ जाएगा। इससे मरीजों के इलाज में आसानी होगी।

इसे लेकर हरमिलाप जिला अस्पताल के कार्यवाहक सीएमएस डॉ. राजेश गुप्ता ने बताया कि शासन और सीएमओ के निर्देश पर ब्लड बैंक में एफरेसिस मशीन लगवाने का प्रस्ताव तैयार करा रहे हैं। एक मशीन की लागत 20 से 70 लाख तक होती है। ब्लड बैंक में पहले से सेपरेटर यूनिट संचालित है।

------

जिले में हरिद्वार और रुड़की में एफरेसिस मशीन लगवाने का प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है। एक मशीन भारत सरकार के स्वास्थ्य मिशन बजट से लगेगा। दूसरा राज्य स्तर से लगाने की बात शासन स्तर से की गई है। हम अपने स्तर से दोनों जगहों के लिए प्रस्ताव भेज रहे हैं।

डॉ. सरोज नैथानी, सीएमओ

chat bot
आपका साथी