खराब मौसम ने गन्ने की बुआई पर लगाया ब्रेक

जागरण संवादददाता रुड़की खराब मौसम ने गन्ने की बुआई में बाधा डाल दी है। किसान खेत तैयार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 04:00 PM (IST)
खराब मौसम ने गन्ने की 
बुआई पर लगाया ब्रेक
खराब मौसम ने गन्ने की बुआई पर लगाया ब्रेक

जागरण संवादददाता, रुड़की: खराब मौसम ने गन्ने की बुआई में बाधा डाल दी है। किसान खेत तैयार कर चुके हैं, लेकिन तीन सप्ताह से किसी न किसी दिन बारिश हो जा रही है। इस वजह से बुआई लेट हो रही है। इसका असर ग्रीष्मकालीन गन्ने की बुआई पर भी पड़ेगा।

हरिद्वार जिले में सबसे अधिक खेती गन्ने की होती है। इस बार भी 54 हजार हेक्टेयर भूमि पर गन्ने की खेती की गई थी। जिले के अधिकांश किसान वसंतकालीन गन्ने की बुआई करते हैं। इसका उपयुक्त समय 15 फरवरी से लेरक 15 मार्च तक है। अधिकांश किसानों ने खेतों की तैयारी कर ली है। अधिकांश खेत तैयार हो चुके हैं, लेकिन मौसम गन्ने की बुआई पर ब्रेक लगा रहा है। अभी तक जिले में गन्ने की बुआई शुरू नहीं हो पाई है। किसान सतेन्द्र सैनी, ऋषिपाल ने बताया कि मौसम की वजह से बुआई में देरी हो रही है। इसका असर जहां ग्रीष्मकालीन बुआई पर भी पड़ता है। वहीं ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक आशीष कुमार नेगी ने बताया कि यदि अब भी मौसम अनुकूल रहता है तो किसान 15 मार्च तक गन्ने की बुआई कर सकते है।

---------

साढ़े पंद्रह सौ कुंतल बीज का हुआ आवंटन

रुड़की: गन्ना शोध केंद्र काशीपुर की ओर से हरिद्वार जिले को साढ़े पंद्रह सौ कुंतल बीज का आवंटन किया गया है। केंद्र की ओर से 0238 और 118 प्रजाति का बीज उपलब्ध कराया गया है। एससीडीआई आशीष नेगी ने बताया कि इस बीज को मार्च के पहले सप्ताह में ही मंगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी