ड्रग विभाग के छापे, 14 मेडिकल स्टोर कराए बंद

औषधि नियंत्रण विभाग ने बुधवार को देहात क्षेत्र में व्यापक चेकिग अभियान चलाया। इस दौरान ड्रग विभाग की टीम ने अनियमितता मिलने पर 14 मेडिकल स्टोर बंद करा दिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 09:55 PM (IST)
ड्रग विभाग के छापे, 14 मेडिकल स्टोर कराए बंद
ड्रग विभाग के छापे, 14 मेडिकल स्टोर कराए बंद

संवाद सहयोगी, रुड़की: औषधि नियंत्रण विभाग ने बुधवार को देहात क्षेत्र में व्यापक चेकिग अभियान चलाया। इस दौरान ड्रग विभाग की टीम ने अनियमितता मिलने पर 14 मेडिकल स्टोर बंद करा दिए। इन मेडिकल स्टोर संचालकों के पास लाइसेंस, दवाओं का क्रय-विक्रय का ब्योरा और अन्य दस्तावेज नहीं मिले हैं। इसके अलावा दवाओं का रखरखाव भी ठीक नहीं था। कार्रवाई को लेकर मेडिकल स्टोर संचालकों में हड़कंप की स्थिति रही। छापे की भनक लगते ही कई मेडिकल स्टोर संचालक शटर पर ताला लगाकर मौके से फरार हो गए।

नकली दवाओं को लेकर शासन बेहद सख्त है। नकली दवाओं के धंधेबाजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश औषधि नियंत्रण विभाग को दिए गए हैं। बुधवार को ड्रग कंट्रोलर के निर्देश पर ड्रग इंस्पेक्टर मानवेंद्र सिंह राणा ने टीम के साथ देहात क्षेत्र के मेडिकल स्टोर की चेकिग की। उन्होंने सोहलपुर, हद्दीपुर, जसवाला, तेज्जूपुर, मानकपुर, चुड़ियाला आदि क्षेत्रों में स्थित मेडिकल स्टोरों को चेक किया। इस दौरान 14 मेडिकल स्टोर ऐसे मिले हैं जो टीम को लाइसेंस, दवाओं के क्रय-विक्रय सहित अन्य दस्तावेज नहीं दिखा पाए हैं। इनके यहां पर कोई फार्मासिस्ट भी नहीं मिला है। टिटनेंस आदि के टीके खुले में रखे गए थे। जिन्हें नष्ट करा दिया गया है। ड्रग इंस्पेक्टर मानवेंद्र सिंह राणा ने बताया कि इन 14 मेडिकल स्टोर संचालकों को नोटिस दिया गया है। ये सभी अपने दस्तावेज दिखाएंगे। तब तक ये लोग मेडिकल स्टोर नहीं खोल सकते हैं। यदि मेडिकल स्टोर खुला मिलता है तो उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि कई मेडिकल स्टोर संचालक उनके सामने ही दुकान बंद कर भाग गए। इन्हें चिह्नित कर लिया गया है। उनके स्वामियों को भी तलब किया गया है।

chat bot
आपका साथी