नशे की लत बढ़ा रही अपराध

नशे की लत अपराधों को भी जन्म दे रही है। शहर और देहात में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। जिससे पुलिस की भी चिता बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 07:09 AM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 07:09 AM (IST)
नशे की लत बढ़ा रही अपराध
नशे की लत बढ़ा रही अपराध

जागरण संवाददाता, रुड़की : नशे की लत अपराधों को भी जन्म दे रही है। शहर और देहात में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। जिससे पुलिस की भी चिता बढ़ रही है। नशे के साथ-साथ अब इससे होने वाले अपराधों पर भी लगाम कसना पुलिस के लिए चुनौती है।

लूट और चोरी की वारदात करने वाले गिरोह तक पुलिस आसानी से पहुंच जाती है। इसकी वजह यह है कि चोरी से लेकर लूट और अन्य अपराध करने वाले गिरोह पेशेवर अपराधी होते हैं। ऐसे में इन्हें चिह्नित करना पुलिस के लिए आसान होता है। हाल ही में शहर और देहात में नशा करने वाले कई युवक चोरी, हत्या, लूट जैसी वारदात में पकड़े जा चुके हैं। जांच में भी सामने आया है कि नशे की लत पूरा करने के लिए इन्होंने इस तरह की वारदात की। इस तरह के मामले दिनों दिन बढ़ रहे हैं। ऐसा नहीं है कि इस तरह की वारदात करने वाले गरीब होते हैं। कई मामलों में बड़े घर के युवकों की संलिप्ता भी सामने आ चुकी है। इस तरह के अपराधों का कोई आपराधिक इतिहास नहीं होता। इस वजह से किसी को इनकी कारगुजारियों पर शक भी नहीं होता। इस तरह के अपराध करने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। शहर और देहात में नशे की लत के लिए अपराध करने वाले 10 से अधिक युवक एक साल के अंदर पकड़े जा चुके हैं। इस तरह के मामलों ने पुलिस को भी परेशानी में डाल दिया है। नशा करने वाले आरोपितों से सच उगलवाना भी पुलिस के लिए आसान नहीं है। इन अपराधियों के नशे में आदी होने के चलते इन पर सख्ती दिखाना भी पुलिस को भारी पड़ सकता है। ऐसे में पुलिस के लिए नशे और इससे होने वाले अपराध को रोकना एक बड़ी चुनौती है।

-------------------

केस एक : जनवरी माह में गंगनहर कोतवाली पुलिस ने एक कारोबारी के बेटे को चेन स्नेचिंग करते पकड़ा था। नशे की लत पूरा करने के लिए उसने इस तरह की घटना की थी।

---

केस दो: सितंबर 2020 में भगवानपुर के मोहितपुर निवासी फैक्ट्री कर्मी की उसके दोस्त ने नशे के लिए हत्या कर दी थी और शव तालाब में फेंक दिया था।

----

केस तीन : दिसंबर 2020 में भगवानपुर कस्बे के मेनबाजार में कारोबारी की दुकान के बाहर से चार दोस्त ने नशे की लत पूरी करने के लिए सिलाई मशीन चोरी की थी। गिरफ्तारी होने पर यह राज खुला था।

---------

नशे की लत में चोरी समेत अन्य अपराध करने के कई मामले सामने आ चुके हैं। पुलिस इस तरह के अपराधियों को गिरफ्तार करने के साथ ही नशे का नेटवर्क भी तोड़ रही है। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है।

---

स्वप्न किशोर सिंह, एसपी देहात, रुड़की

chat bot
आपका साथी